सर्वाधिक पढ़ी गईं

Dhanteras 2020: कैसे तय होती है सोने के गहनों की कीमत, ज्वेलर के पास जाने से पहले आपके लिए जानना जरूरी

Dhanteras Shopping: हर जगह समान वजन के गहने की कीमत एक समान होना जरूरी नहीं है.

Updated: Nov 12, 2020 1:44 PM
how gold jewellery price calculated know here before going to buyDhanteras 2020: सबसे शुद्ध सोना 24 कैरट का होता है लेकिन इससे कोई गहना नहीं बनता है. (Image-Reuters)

How Gold Price is Calculated: धनतेरस का मौका है. इस दिन बहुत से लोग सोना खरीदते हैं. हालांकि सोने की कीमत को लेकर उन्हें भी उलझन होती है कि हर जगह समान वजन के गहने की कीमत हर जगह अलग क्यों होती है. जैसे कि आपने 10 ग्राम का कोई आभूषण पसंद किया और इसे लेकर कई बाजार में भाव पता किए तो उनके अलग-अलग भाव मिले. ऐसे में आपको यह जरूर जानना चाहिए कि आखिर इनके भाव कैसे तय होते हैं क्योंकि जब आप किसी विपरीत परिस्थिति में इसे बेचने जा रहे हैं तो इसका दाम कितना मिलेगा, इसका आकलन कर सकेंगे. इस के आधार पर आप सही फैसला ले सकेंगे.

सोने के भाव से ही नहीं तय होती कीमत

ज्वेलरी की कीमत सिर्फ सोने के भाव से नहीं तय होती है बल्कि इसमें और भी फैक्टर काम करते हैं. इसे लेकर फाइनेंसियल एक्सप्रेस ने मूथा ज्वैलर्स के विनोद मूथा से बातचीत किया. उन्होंने इसकी जानकारी दी कि वे किस तरह से इन गहनों की कीमत तय करते हैं.

  • मान लीजिए कि आपको कोई सोने की चेन पसंद आई. उसका वजन मान लेते हैं कि 12 ग्राम है.
  • उस गहने में कितनी शुद्धता का सोना लगा है, इसके आधार पर उस सोने का भाव लगाया जाता है. सबसे शुद्ध सोना 24 कैरट का होता है लेकिन इसके गहने नहीं बनते है. इसलिए मान लेते हैं कि आपने जो चेन पसंद की है, उसमें 22 कैरट का सोना लगा है.
  • 22 कैरट सोने का भाव 51500 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है.
  • अब आपने जो चेन पसंद की है, उसका मूल्य निकालते हैं. वह करीब 61,800 रुपये का होगा.
  • इसके बाद इस चेन को बनाने में कितनी मेहनत लगी, इसका चार्ज जोड़ते हैं. यह निर्भर करता है कि इसका डिजाइन कैसा है. यह 2 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक हो सकता है. मान लेते हैं कि आपने जो चेन पसंद की है, उसकी डिजाइन पर मेकिंग चार्ज 10 फीसदी बैठ रहा है तो अब चेन का मूल्य 67,980 (61,800+61,800*10%) हो गया. एक बात और, मेकिंग चार्ज को लेकर सरकार की तरफ से कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया है, सुनार अपनी लागत के हिसाब से इसे तय करते हैं.
  • इसके बाद इस पर जीएसटी भी देनी होगी जो 3 फीसदी है. इसका मतलब आपको 12 ग्राम की पसंदीदा चेन के लिए करीब 70109.4 रुपये (67,980*3 %) का भुगतान करना होगा.

(यह ध्यान रखें कि यह महज उदाहरण है. आपके मामले में सोने का ताजा भाव और मेकिंग चार्ज अलग हो सकता है.)

नग वाले गहने खरीदते समय रखें ध्यान

जब आप सोने के ऐसे गहने खरीदते हैं जिसमें नग लगे हैं तो उसे खरीदने में सावधानी बरतनी चाहिए. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि नग का भाव भी सोने के बराबर देना पड़ता है. हालांकि जब अपने गहने को सुनार के पास वापस बेचने जाएंगे तो नग को निकालकर बाकी सोने का भाव लगाया जाता है.

कितना पैसा मिलता है वापस बेचने पर

किसी आर्थिक संकट के दौरान अगर आप अपने गहने को वापस सुनार को बेचते हैं तो आपको उतनी ही राशि नहीं मिलती है. आपको सोने का 30-40 फीसदी काटकर पैसा मिलता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि सुनार उस गहने को किसी और गहने के रूप में बनाने के मेकिंग चार्ज के तौर पर आपसे शुल्क लेता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Dhanteras 2020: कैसे तय होती है सोने के गहनों की कीमत, ज्वेलर के पास जाने से पहले आपके लिए जानना जरूरी

Go to Top