सर्वाधिक पढ़ी गईं

Job Revivals : कॉरपोरेट कंपनियों की हायरिंग में तेज ग्रोथ, आईटी, रिटेल समेत सर्विस सेक्टर की कई इंडस्ट्रीज में बढ़ने लगी हैं नौकरियां

नौकरी.कॉम के मुताबिक होटल, रेस्तरां, ट्रैवल और एयरलाइंस में भर्तियों में  जुलाई में 36 फीसदी की ग्रोथ हुई है. वहीं रिटेल सेक्टर की भर्तियों में जून की तुलना में जुलाई में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Updated: Aug 07, 2021 12:26 PM
आईटी, आईटी सर्विसेज और रिटेल सेक्टर में नई नौकरियां बढ़ी हैं.

Hiring Activity increases :  देश में कॉरपोरेट सेक्टर की नौकरियों की स्थिति सुधर रही है . व्हाइट कॉलर जॉब्स में रफ्तार दिख रही है. जुलाई में इन नौकरियों में 11 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है, हालांकि यह जून से कम है. जून में नई नौकरियों की रफ्तार 15 फीसदी बढ़ी थी. NaukriJob speak के मुताबिक कोविड-19 की वजह से अप्रैल और मई में जॉब मार्केट में गिरावट के बाद जून और जुलाई  में यह काफी तेज ग्रोथ है. जॉब पोर्टल के मुताबिक हायरिंग ट्रेंड के इसके इंडेक्स ने इस महीने 2625 के आंकड़े को छू लिया है, जो अब तक का सबसे बड़ा लेवल है.

आईटी और आईटी सर्वेिसेज में सबसे ज्यादा नौकरियां

जून और जुलाई में नौकरियां मुख्य रूप से कंपनियों के ऑपरेशन के डिजिटाइड होने की रफ्तार तेज  होने से बढ़ी हैं. नौकरी.कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन गोयल का कहना है कि IT/ITES में नौकरियों की सबसे तेज रफ्तार और निरंतरता दिखी. Xpheno के मुताबिक जुलाई में 2.90 लाख व्हाइट कॉलर नए जॉब्स पैदा हुए. भर्तियों के मामले में जुलाई, जून से ज्यादा मजबूत दिखा.  भर्तियों की संख्या पिछले साल यानी जुलाई 2020 से काफी अधिक थी. जुलाई 2020 में 1.42 लाख भर्तियां हुई थीं वहीं जून में 1.32 लाख भर्तियां हुई थीं.

बेंगुलुरू स्थित इस स्पेशलिस्ट स्टाफिंग कंपनी का कहना है कि पिछले साल की तुलना में एक्टिब जॉब्स की संख्या में 105 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. आईटी,आईटीईएस सेक्टर में इस समय एक्टिव जॉब्स की संख्या बढ़ कर 2.9 लाख हो गई है. मई में यह संख्या 2.5 लाख और जून में 2.7 लाख थी.

SEBI ने म्यूचुअल फंड नियम में किया बड़ा चेंज, जानिए फंड हाउसेज को क्यों दी गई स्कीम बंद कर पैसा जब्त करने की चेतावनी

होटल, रेस्तरां, ट्रैवल और एयरलाइंस इंडस्ट्री में भर्तियां तेज

नौकरी.कॉम के मुताबिक होटल, रेस्तरां, ट्रैवल और एयरलाइंस में भर्तियों में  जुलाई में 36 फीसदी की ग्रोथ हुई है. वहीं रिटेल सेक्टर की भर्तियों में जून की तुलना में जुलाई में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अकाउंटिंग और टैक्सेशन में 27, एफएमसीजी में 17, बैंकिंग/फाइनेंशियल सर्विसेज में 13 और एजुकेशन-टीचिंग सेक्टर की भर्तियों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुुई है. वहां फार्मा, बायोटेक और क्लीनिकल रिसर्च सर्विसेज की भर्तियों में जून की तुलना में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की  गई है.

 

 

 

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Job Revivals : कॉरपोरेट कंपनियों की हायरिंग में तेज ग्रोथ, आईटी, रिटेल समेत सर्विस सेक्टर की कई इंडस्ट्रीज में बढ़ने लगी हैं नौकरियां

Go to Top