मुख्य समाचार:

अब ‘फेयर’ नहीं रहेगी Fair & Lovely! कंपनी ने किया बड़ा फैसला

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने लोकप्रिय बांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी.

Published: June 25, 2020 7:00 PM

Hindustan Unilever HUL will remove the word 'Fair' from its popular skin care brand 'Fair & Lovely

तेल, साबुन, सर्फ जैसे रोजमर्रा की जरूरत का सामान बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने लोकप्रिय बांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी. कंपनी ने कहा कि त्वचा की देखभाल से जुड़े उसके दूसरे उत्पादों के मामले में भी नया समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाएगा, जिसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा. हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. (HUL) ने एक बयान में कहा कि कंपनी ब्रांड को आगे सुदंरता के दृष्टिकोण से और समावेशी बनाने के लिए कदम उठा रही है. इसके तहत कंपनी अपने ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी.

आगे कहा कि नए नाम के लिए नियामकीय मंजूरी की प्रतीक्षा है. हम अगले कुछ महीनों में नाम में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं. कंपनी इस बदलाव के तहत ‘फेयर एंड लवली फाउंडेशन’ के लिए भी नए नाम की घोषणा करेगी. इस फाउंडेशन का गठन 2003 में महिलाओं को उनकी शिक्षा-दीक्षा पूरी करने में मदद के लिए वजीफा देने के इरादे से किया गया था.

पिछले साल भी किए थे कुछ बदलाव

HUL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा, ‘‘फेयर एंड लवली में बदलाव के अलावा त्वचा देखभाल से जुड़े HUL के अन्य उत्पादों में भी सकारात्मक खूबसूरती का नया दृष्टिकोण प्रतिबिंबित होगा.’’ उन्होंने कहा कि 2019 में हमने फेयर एंड लवली से दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए अन्य बदलाव किए थे. साथ ही हमने ब्रांड ‘कम्युनिकेशन’ के लिए ‘फेयरनेस’ की जगह ‘ग्लो’ का उपयोग किया, जो स्वस्थ्य त्वचा के आकलन के लिहाज ज्यादा समावेशी है. मेहता ने दावा किया कि बदलाव को ग्राहकों ने काफी पसंद किया है. उन्होंने कहा कि नए नाम को लेकर नियामकीय मंजूरी की प्रतीक्षा है. अगले कुछ महीनों में संशोधित नाम के साथ उत्पाद बाजार में उपलब्ध होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अब ‘फेयर’ नहीं रहेगी Fair & Lovely! कंपनी ने किया बड़ा फैसला

Go to Top