सर्वाधिक पढ़ी गईं

Heranba Industries IPO: लिस्टिंग डे पर ही निवेशक हो सकते हैं मालामाल, ग्रे मार्केट से अच्छे संकेत

Heranba Industries Grey Market Premium: शेयर बाजार में आई तेजी का फायदा हेरंबा इंडस्ट्रीज को ग्रे मार्केट में मिल रहा है.

Updated: Mar 04, 2021 2:05 PM
Heranba Industries IPO: शेयर बाजार में आई तेजी का फायदा हेरंबा इंडस्ट्रीज को ग्रे मार्केट में मिल रहा है.Heranba Industries IPO: शेयर बाजार में आई तेजी का फायदा हेरंबा इंडस्ट्रीज को ग्रे मार्केट में मिल रहा है.

Heranba industries IPO in hindi: शेयर बाजार में आई तेजी का फायदा हेरंबा इंडस्ट्रीज को मिल रहा है. ग्रे मार्केट में हेरंबा इंडस्ट्रीज के शेयर का प्रीमियम फिर बढ़ गया है. कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 250-255 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं, जो इश्यू प्राइस का तुलना में 40 फीसदी है. एक्सपर्ट का कहना है कि आईपीओ में कंपनी ने शेयर के लिए जो प्राइस बैंड पेश किया है, वह पियर्स कंपनियों की तुलना में आकर्षक है. ऐसे में बाजार की तेजी में हेरंबा इंडस्ट्रीज का शेयर प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है. हेरंबा इंडस्ट्रीज का शेयर 5 मार्च को शेयर बाजार में लिस्ट होना है.

ग्रे मार्केट में प्रीमियम बढ़ा

बता दें कि ग्रे मार्केट से किसी शेयर की लिस्टिंग कैसी रहेगी, इसका संकेत मिलता है. आईपीओ खुलने पर इस इश्यू का प्रीमियम 200 रुपये प्रति शेयर था. वहीं पिछले दिनों बाजार की गिरावट में यह 100 रुपये तक फिसल गया था. अब ग्रे मार्केट में प्रीमियम फिर 40 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया है. क्रॉप प्रोटेक्शन केमिकल बनाने वाली कंपनी हेरंबा इंडस्ट्रीज ने आईपीओ से 625 करोड़ रुपए जुटाए हैं. आईपीओ निवेश के लिए 23 फरवरी से 25 फरवरी तक खुला था. इस IPO के लिए प्राइस बैंड 626-627 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था.

निवेशकों का अच्छा मिला था रिस्पांस

Heranba Industries का आईपीओ 83 गुना सब्सक्राइब हुआ था. कंपनी के आईपीओ को 58,15,01,663 इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां मिली थीं, जबकि आईपीओ का साइज 69,81,417 इक्विटी शेयरों का था. रिटेल कटेगिरी में रिजर्व पोर्सन को 11.84 गुना बोलियां मिली थीं. जबकि QIB पोर्सन को 67.45 गुना और NII कटेगिरी में 271.15 गुना बोलियां मिली थीं.

60 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू

इस आईपीओ में 60 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा. वहीं प्रमोटर्स की ओर से 90.15 लाख शेयरों का ऑफर फॉर सेल रखा जाएगा. कंपनी इस इश्यू से मिले पैसे का इस्तेमाल अपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने में करेगी. सदाशिव के शेट्टी, रघुराम के शेट्टी, बाबू के शेट्टी और विट्ठल के भंडारी कंपनी के प्रोमोटर्स में शामिल हैं. 10 फरवरी तक कंपनी में इनकी कुल हिस्सेदारी 98.85 फीसदी थी.

क्या करती है कंपनी

Heranba Industries गुजरात बेस्ड एग्रो केमिकल कंपनी है जो क्रॉप प्रोटेक्शन केमिकल मसलन इंसेक्टीसाइड्स, फंगीसाइड्स, हर्बीसाइड्स बनाती है. कंपनी सिंथेटिक पाइरेथ्रॉइड की लीडिंग डोमेस्टिक प्रोड्यूसर है. कंपनी के प्रोडक्ट कई देशों में इस्तेमाल होते हैं. कंपनी लैटिन अमेरिका, सीईएस, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया के 60 से ज्यादा देशों को अपना प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करती है. कंपनी के नेटवर्क में देश भर में 9400 से ज्यादा डीलर है. कंपनी के 21 भंडारण केंद्र भी है.

क्या कहना है एक्सपर्ट का

सैमको सिक्योरिटीज की हेड- इक्विटी रिसर्च, निराली शाह का कहना है कि इश्यू लिस्टिंग गेन के लिए बेहतर है. कंपनी ने लगातार अपने कर्ज कम किए हैं. पियर्स कंपनियों की तुलना में कंपनी का वैल्युएशन भी आकर्षक है. FY18-FY20 के दौरान कंपनी के रेवेन्यू में 13 फीसदी CAGR के हिसाब से ग्रोथ रही है. वहीं इस दौरान PAT 44 फीसदी CAGR के हिसाब से बढ़ा है. कंपनी को रैलीज इंडिया, भारत रसायन जैसी कंपनियों से कॉम्पिटीशन है.

ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग का कहना है कि उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी अपने क्षेत्र में मार्केट शेयर और साथ ही मार्जिन बढ़ाने में सफल रहेगी. पियर्स कंपनियों की तुलना में कंपनी का रिटर्न रेश्यो बेहतर है. फाइनेंशियल पोजिशन मजबूत है. लांग टर्म में कंपनी के साथ शेयर में भी अच्छी ग्रोथ दिख रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Heranba Industries IPO: लिस्टिंग डे पर ही निवेशक हो सकते हैं मालामाल, ग्रे मार्केट से अच्छे संकेत
Tags:IPO

Go to Top