सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC Life ने एक्साइड लाइफ को खरीदने का किया ऐलान, एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में 3% की गिरावट, 9% मजबूत हुई Exide Industries

देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्राइवेट बीमा कंपनी HDFC Life Insurance के ऐलान के बाद आज इसके शेयर 3% से अधिक टूट गए लेकिन एक्साइड लाइफ के शेयर मजबूत हुए हैं.

Updated: Sep 03, 2021 3:17 PM
HDFC Life Insurance to acquire Exide Life for Rs 6687 crore HDFC Life stock tanks 3 percent Exide Industries jumps 9 percentएचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने आज को एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के अधिग्रहण का ऐलान किया है. (File Photo)

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (HDFC Life Insurance Company) ने आज शुक्रवार 3 सितंबर को एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Exide Life Insurance Company) के अधिग्रहण का ऐलान किया है. यह सौदा करीब 6687 करोड़ रुपये का है. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस द्वारा जारी बयान के मुताबिक वह एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. इसके लिए एक्साइड इंडस्ट्रीज द्वारा यह 8.7 करोड़ शेयरों को 685 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदेगी और एचडीएफसी लाइफ 726 करोड़ रुपये का नगद भुगतान करेगी. इस फैसले को लेकर निवेशकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखी.

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के शेयर आज शुरुआती कारोबार में 3 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 728.55 रुपये के निचले स्तर पर लुढ़क गए. मार्केट कैप के आधार पर एचडीएफसी लाइफ देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्राइवेट बीमा कंपनी है. हालांकि एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयर 9 फीसदी की उछाल के साथ 194.5 रुपये के भाव पर पहुंच गए. एक्साइड लाइफ का एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस में विलय की प्रक्रिया अधिग्रहण पूरी होने के बाद शुरू होगी. यह पूरी प्रक्रिया जिसमें अधिग्रहण और विलय शामिल है, इसे नियामकीय व अन्य मंजूरी लेनी बाकी है.

Vodafone Idea को बचाने के लिए सरकार की कोशिशें जारी, प्रमोटर्स निवेश बढ़ाने के अलावा रिवाइवल प्लान में ये हैं शामिल

एजेंसी कारोबार की ग्रोथ में तेजी का अनुमान

एचडीएफसी लाइफ का कहना है कि इस अधिग्रहण से उसके एजेंसी कारोबार की ग्रोथ में तेजी आएगी. एक्साइड लाइफ की दक्षिण भारत में मजबूत स्थिति है जिसके अधिग्रहण के जरिए एचडीएफसी लाइफ की मौजदूगी कई क्षेत्रों में बढ़ेगी. एक्साइड लाइफ की टियर 1 और टियर 2 शहरों में मजबूत स्थिति है. इसके अलावा बेहतर गुणवत्ता, प्रमुख रूप से पारंपरिक व प्रोटेक्शन फोकस्ड बिजनेस से एचडीएफसी लाइफ के एंबेडेड वैल्यू में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. एचडीएफसी लाइफ के एडवायजरी फर्म के मुताबिक 30 जून 2021 को इसकी एंबेडेड वैल्यू 2711 करोड़ रुपये थी.

ब्रोकरेज फर्मों HDFC Life Insurance पर ये है राय

  • घरेलू ब्रोकरेज व रिसर्च फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने 25 अगस्त को तीन महीने के टाइम फ्रेम में एचडीएफसी लाइफ को खरीदने की रेटिंग दिया था. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक अक्टूबर 2020-फरवरी 2021 में तेजी के बाद इसके भाव में अगले छह महीने गिरावट रही. इस स्टॉक में एक बार फिर तेजी दिख रही है और यह 52 हफ्तों के ईएमए (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) के ऊपर हायर बेस बना रहा है जैसा कि अक्टूबर 2020 के दौरान दिखा था. ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक के लिए 778 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है.
  • जेएम फाइनेंशियल ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस को खरीदने की रेटिंग दी थी. एनालिस्ट्स के मुताबिक इसमें मजबूत ग्रोथ के आसार दिख रहे हैं. जेएम फाइनेंशियल के एनालिस्ट्स ने इसका वैल्यूएशन 4.4x FY23E EV (एंटरप्राइज वैल्यू) पर किया है यानी कि टारगेट प्राइस 800 रुपये रखा है.
    (आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HDFC Life ने एक्साइड लाइफ को खरीदने का किया ऐलान, एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में 3% की गिरावट, 9% मजबूत हुई Exide Industries

Go to Top