सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC Life Insurance के शेयर की कीमत में आ सकती है 20% की तेजी, Exide Life के अधिग्रहण का मिलेगा फायदा

HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के शेयर की कीमत में अब तक सितंबर के महीने में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

Updated: Sep 06, 2021 8:00 PM
HDFC Life Insurance shares prices may increased upto 20 percent know what analysts sayHDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के शेयर की कीमत में अब तक सितंबर के महीने में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के शेयर की कीमत में अब तक सितंबर के महीने में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. पिछले हफ्ते, HDFC लाइफ इंश्योरेंस ने 6,687 करोड़ रुपये में Exide लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के अधिग्रहण का एलान किया था. HDFC Life भारतीय जीवन बीमा उद्योग के क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. जानकार सोमवार के बंद से HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के शेयर की कीमतों में करीब 20 फीसदी की तेजी देख रहे हैं. सोमवार को शेयर 743.25 की ऊंचाई पर पहुंच गया और फिर गिरकर 728.80 रुपये प्रति शेयर पर आ गया. कम से कम तीन ब्रोकरेज और रिसर्च कंपनियों ने शेयर को खरीदने की राय दी है.

ICICI डायरेक्ट रिसर्च
रेटिंग: खरीदें, टार्गेट: 850 रुपये, अपसाइड: 15.6%

घरेलू रिसर्च कंपनी का मानना है कि Exide Life के अधिग्रहण के साथ, ग्राहक और डिस्ट्रीब्यूशन सकारात्मक बना हुआ है. 6687 करोड़ रुपये की अधिग्रहण की लागत, जो 2.5x EV है, सस्ती नहीं है. ICICI डायरेक्ट रिसर्च ने कहा कि कुल मिलाकर, हम FY23E के लिए EVPS के 8 फीसदी बढ़कर 183 रुपये प्रति शेयर की उम्मीद कर सकते हैं.

Emkay ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज
रेटिंग: खरीदें, टार्गेट: 870 रुपये, अपसाइड: 18.36%

ब्रोकरेज कंपनी ने 870 रुपये प्रति शेयर का 12 महीनों का टार्गेट रखा है. जिससे 18.36 फीसदी की तेजी का पता चलता है. यब बात ध्यान देने वाली है कि EV के ऊपर 4000 करोड़ रुपये के वैल्युएबल प्रीमियम का मतलब HDFC लाइफ के मौजूदा मार्केट कैप का 3 फीसदी है.

फिलिप कैपिटल
रेटिंग: खरीदें, टार्गेट: 775 रुपये, अपसाइड: 5.4%

डील में Exide life का वैल्युएशन मौजूदा का 2.5x है, जिसे कंपनी ज्यादा मानती है, क्योंकि Exide life ने अपना छोटा साइज दिया है. HDFC Life के लिए प्रति शेयर EV के 5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. ब्रोकरेज कंपनी ने शेयर के लिए खरीदारी की रेंडिग को बरकरार रखा है.

मोतीलाल ओस्वाल फाइनेंशियल सर्विसेज
रेटिंग: Neutral, टार्गेट: 750 रुपये, अपसाइड: 2%

Exide Life की ट्रांजैक्शन वैल्यू 2.5x EV महंगी लगती है. Exide life के तीन साल के प्रीमियम और क्रमश: 10% और 8% का EV CAGR को देखते हुए यह ज्यादा है. कंपनी का HDFC लाइफ का प्रति शेयर आकलन ट्रांजैक्शन पूरा होने पर FY22/FY23E के दौरान 2.5%/2% फीसदी बढ़ने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HDFC Life Insurance के शेयर की कीमत में आ सकती है 20% की तेजी, Exide Life के अधिग्रहण का मिलेगा फायदा

Go to Top