सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC: होमलोन डिमांड बढ़ने से एचडीएफसी का दिखा दम, क्या शेयर भी भरेंगे निवेशकों की जेब

HDFC Ltd: एनबीएफसी सेक्टर की लीडिंग कंपनी HDFC लिमिटेड के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिली है.

Updated: Nov 03, 2020 2:30 PM
HDFC Ltd StocksHDFC Ltd: एनबीएफसी सेक्टर की लीडिंग कंपनी HDFC लिमिटेड के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिली है.

HDFC Ltd: एनबीएफसी सेक्टर की लीडिंग कंपनी HDFC लिमिटेड के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार में शेयर करीब 4 फीसदी मजबूत होकर 2120 रुपये के भाव पर पहुंच गया. सोमवार को 2040 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर में यह तेजी दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद आई है. नतीजों पर एक्सपर्ट का कहना है कि फाइनेंस कंपनी कोविड 19 की चुनौतियों से काफी हद तक उभर चुकी है. कंपनी का आपरेटिंग परफॉर्मेंस शानदार रहा है. डिस्बर्समेंट और कलेक्शन रेट दोनों में सुधार आया है. हाउसिंग यूनिट की डिमांड सितंबर के बाद से बढ़ रही है, जिसका फायदा एचडीएफसी को मिल रहा है. आने वाले दिनों में कंपनी को अपने लीडिंग पोजिशन का भी फायदा मिलेगा.

बता दें कि हामलोन डिमांड बढ़ने से एचडीएफसी का डिस्बर्समेंट रेट शानदार रहा है. यह पिछले साल के 95 फीसदी स्तर तक पहुंच गया है. होमलोन की कम ब्याज दरों और फेस्टिव सीजन डिमांड का भी फायदा मिल रहा है. वहीं कुछ राज्यों में स्टांप ड्यूटी चार्ज भी कम हुआ है.

क्या कहना है दिग्गज ब्रोकरेज हाउस का

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल का कहना है कि बेहतर आपरेटिंग परफॉर्मेंस और कम प्रोविजनिंग के चलते एचडीएफसी का मुनाफा 2870 करोड़ रुपये रहा है. एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी AUM में सालाना आधार पर 11.3 फीसदी और तिमाही आधार पर 2 फीसदी ग्रोथ रही है. इनडिविजुअल हाउस की डिमांड बढ़ने से कंपनी के एयूमएम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. मैनेजमेंट ने भी कहा है कि सितंबर के बाद हाउसिंग यूनिट की डिमांड बढ़ी है. आने वाले दिनों में यह डिमांड स्टेबल रह सकती है. कलेक्शन एफिसिएंसी सितंबर 2020 में 96.3 फीसदी रही है. मोरेटोरियम के मोर्च पर भी राहत है. ज्यादातर कस्टमर्स जिन्होंने मोरेटोरियम लिया था, अब वे पेमेंट शुरू कर चुके हैं.

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर के मुताबिक एचडीएफसी ने ग्रोथ, मार्जिन और एसेट क्वालिटी के मामले में आलराउंड प्रदर्शन किया है. अदर इनकम कम रहने के बाद भी अर्निंग बेहतर रही है.
लोन ग्रोथ भी उम्मीद से बेहतर रहा है. कलेक्शन एफिसिएंसी रिटेल लोनबुक में 96 फीसदी पहुंच गई है, जो बहुत ही मजबूत संकेत हैं. कंपनी की कैश पोजिशन मजबूत है, जिसका फायदा आगे मिलेगा.

वहीं ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवान ने भी कहा कि सितंबर तिमाही हर तरह से मजबूत रहा है. एचडीएफसी ने कोविड 19 की चुनौतियों को बेहतर तरीके से हैंडल किया है. मंथली बेस पर डिस्बर्समेंट में तेजी आई है. सालाना आधापर भी यह बढ़ा है. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार थोउ़ा बहुत दबाव के बाद भी मार्जिन आगे स्टेबल रहने की उम्मीद है.

शेयर में कितनी आ सकती है तेजी

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने शेयर में 2320 रुपये का लक्ष्य देते हुए खरीद की सलाह दी है. वहीं ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने भी शेयर के लिए खरीद की सलाह देते हुए 2450 रुपये का लक्ष्य तय किया है. ब्रोकरेज हाउस CLSA ने आउटपरफॉर्म रेटिंग देते हुए शेयर के लिए 2300 रुपये का लक्ष्य तय किया है. ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने शेयर में 2400 रुपये का लक्ष्य देते हुए खरीद की सलाह दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HDFC: होमलोन डिमांड बढ़ने से एचडीएफसी का दिखा दम, क्या शेयर भी भरेंगे निवेशकों की जेब

Go to Top