scorecardresearch

HDFC Bank vs ICICI Bank vs IndusInd Bank: बेहतर मुनाफे के लिए कहां लगाएं पैसे, ऐसे बनाएं स्‍टॉक स्‍ट्रैटेजी

Best Banking Stocks: दिसंबर तिमाही में निजी बैंकों की एसेट क्‍वालिटी में सुधार आया है और लोन ग्रोथ मजबूत रही है. नेट इंटरेस्‍ट इनकम में भी सुधार आया है.

HDFC Bank vs ICICI Bank vs IndusInd Bank: बेहतर मुनाफे के लिए कहां लगाएं पैसे, ऐसे बनाएं स्‍टॉक स्‍ट्रैटेजी
Banking Stocks: प्राइवेट सेक्‍टर के प्रमुख बैंकों ने अपने तिमाही नतीजे जारी कर दिए हैं.

Private Banking Stocks: दिसंबर तिमाही के लिए अर्निंग सीजन जारी है. इसमें प्राइवेट सेक्‍टर के ज्‍यादातर प्रमुख बैंकों ने अपने तिमाही नतीजे जारी कर दिए हैं. इनमें HDFC Bank, ICICI Bank, IndusInd Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank शामिल रहे हैं. ज्‍यादातर बैंकों ने अपने मुनाफे और रेवेन्‍यू में अच्‍छी ग्रोथ हासिल की है. नतीजों से साफ है कि एसेट क्‍वालिटी में सुधार आ रहा है और लोन ग्रोथ मजबूत है. नेट इंटरेस्‍ट इनकम में भी सुधार आया है तो एडवांस और डिपॉजिट बेहतर हुआ है. नतीजों के बाद हर बैंक शेयर पर एक्‍सपर्ट की अपनी अपनी राय है. जानते हैं कि किस शेयर में एक्‍सपर्ट की क्‍या राय है और टारगेट प्राइस क्‍या रखा है.

IndusInd Bank

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने IndusInd Bank के शेयर में 1408 रुपये टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है. ब्रोकेरज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने BUY रेटिंग देते हुए 1470 रुपये का टारगेट दिया है. ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने 420 रुपये के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है. वहीं ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में निवेश की सलाह दी है और टारगेट प्राइस 1550 रुपये रखा है.

ब्रोकरेज का कहना है कि बैंक का मुनाफा 1.86% RoA के साथ सुधरा है. एसेट क्‍वालिटी स्‍टेबल है. कोर -PPOP ग्रोथ सालाना आधार पर 20% रहा है. लोन और डिपॉजिट ग्रोथ हेल्‍दी है. व्‍हीकल फाइनेंस डिस्‍बर्समेंट हाइएस्‍ट रहा है. क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो भी मजबूत हुआ है. ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस भी बेहतर है. IndusInd Bank का मुनाफा दिसंबर तिमाही में 58 फीसदी बढ़कर 1963 करोड़ रुपये रहा है.

Canara Bank: झुनझुनवाला पोर्टफोलियो का ये बैंकिंग स्‍टॉक 400 रु के जाएगा पार, 3 महीने में डबल हो गई कमाई

HDFC Bank

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने HDFC Bank के शेयर में 1930 रुपये के टारगेट के साथ खरीदारी की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने HDFC Bank में 1840 रुपये के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है, तो येस सिक्‍यो‍रिटीज ने 2020 रुपये के लक्ष्‍रू के साथ खरीदारी की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने शेयर में 1601 रुपये के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है. HDFC Bank का मुनाफा दिसंबर 2022 में खत्म तिमाही में 18.5 फीसदी बढ़कर 12,259.5 करोड़ रुपये रहा है.

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि HDFC Bank बैंक की एसेट क्‍वालिटी बेहतर हो रही है, रीस्‍ट्रक्‍चर बुक मॉडरेट हुआ है. PCR हेल्‍दी है और प्रोविजनिंग बफर एसेट क्‍वालिटी को सपोर्ट कर रहा है. कोर PPoP और NII में ग्रोथ रही है. मार्जिन स्‍टेबल बना हुआ है. रिटेल सेग्‍मेंट से बूस्‍ट मिलने से लोन ग्रोथ मजबूत रहा है.

Stocks to Buy: सिर्फ 30 दिन में मिलेगा 17% तक रिटर्न, इन 4 शेयरों में आया ब्रेकआउट, शार्ट टर्म में दिखेगी रैली

ICICI Bank

ब्रोकरेज हाउस रेलिगेयर ब्रोकिंग ने ICICI Bank के शेयर में BUY रेटिंग दी है और 1157 रुपये का टारगेट दिया है. ब्रोकरेज हाउस येस सिक्‍योरिटीज ने BUY रेटिंग दी है और 1180 रुपये का टारगेट रखा है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने Buy रेटिंग देते हुए 1150 रुपये का टारगेट दिया है. ICICI बैंक का मुनाफा 34 फीसदी बढ़कर 8312 करोड़ रुपये हो गया है.

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि बैंक की एसेट क्‍वालिटी बेहतर हुई है. एडवांस और डिपॉजिट में ग्रोथ मोमेंटम जारी रहेगा. उम्‍मीद है कि FY22-FY25E के दौरान कुल इनकम और PAT 19% और 28% CAGR से बढ़ेगी. वहीं इस दौरान एडवांस और डिपॉजिट में 19% और 13% ग्रोथ रह सकती है. NII/Core PPoP में अच्‍छी ग्रोथ रही और प्रोविजंस कंट्रोल रहा है.

Axis Bank

ब्रोकरेज हाउस ICICI सिक्‍योरिटीज ने Axis Bank के शेयर में 1130 रुपये के टारगेट के साथ BUY रेटिंग दी है. ब्रोकरेज हाउस येस सिक्‍योरिटीज ने BUY रेटिंग दी है और 1300 रुपये का टारगेट रखा है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने BUY रेटिंग दी है और 1130 रुपये का टारगेट रखा है.

ब्रोकरेज का कहना है कि बैंक की अर्निंग उम्‍मीद से बेहतर रही है. RoA 2.0% पर और RoE 19.8% पर पहुंच गया है. NIMs 30bps QoQ बढ़कर 4.26 फीसदी रहा. क्रेडिट कॉस्‍ट नॉर्मल हुई है, एसेट क्‍वालिटी में भी सुधार है. बैलेंसशीट मजबूत है और जमा और एडवांस में ग्रोथ है. आने वाले दिनों में बिजनेस में और मजबूती की उम्‍मीद है. मार्जिन एक्‍सपेंशन, अदर इनकम बढ़ने से मुनाफा बढ़ा है. FY25 में बैंक का RoA/RoE 1.9%/17.3% रह सकता है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 24-01-2023 at 16:05 IST

TRENDING NOW

Business News