सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC Bank के शेयरों में तेज बढ़त, अभी और कितना चढ़ेगा- जानें टॉप ब्रोकरेज कंपनियों की राय

बैंक की ओर से अप्रैल-जून के कारोबार के अपडेट होते ही निवेशकों ने इसके शेयरों में दिलचस्पी दिखानी शुरू की. कोरोना के दूसरे दौर में बैंक के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई. लिहाजा इसके शेयरों में इसकी झलक दिखी

July 6, 2021 2:24 PM

मंगलवार को HDFC Bank के शेयरों की कीमत शुरुआती कारोबार में ही 2.3 फीसदी बढ़ गई. बैंक के शेयर चंद घंटों में 1529 रुपये पर पहुंच गए. मार्केट में ट्रेड शुरू होने के चंद घंटों के भीतर ही यह टॉप परफॉर्मर में शामिल हो गया. बैंक की ओर से अप्रैल-जून के कारोबार के अपडेट होते ही निवेशकों ने इसके शेयरों में दिलचस्पी दिखानी शुरू की. कोरोना के दूसरे दौर में बैंक के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई. लिहाजा इसके शेयरों में इसकी झलक दिखी. पिछले साल की तुलना में बैंक के एडवांस में 14.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इस साल अब तक यह स्टॉक 6 फीसदी नीचे आ चुका है. फरवरी में यह शेयर 1,650 रुपये के टॉप पर पहुंच गया था. कुछ विश्लेषकों का मानना है कि अभी इस शेयर में 20 फीसदी की बढ़त दर्ज हो सकती है.  इस पर टॉप ब्रोकरेज कंपनियों की राय जानने से पहले यह देख लेते हैं कि बैंक का परफॉरमेंस कैसा रहा है.

– अप्रैल-जून 2021, तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 14.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

-एचडीएफसी बैंक का एडवांस जून के आखिर तक बढ़ कर 11.48 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था.

– बैंक के घरेलू रिटेल लोन में पिछले एक साल की अवधि की तुलना में 10.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि घरेलू थोक लोन में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

– रिटेल लोन में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. कॉमर्शियल और रूरल बैंकिंग लोन में 25 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई, जबकि होलसेल लोन इसी अवधि में 10.5 फीसदी बढ़ा,

-पिछले साल की तुलना में डिपोजिट 13.2 फीसदी बढ़ा और यह 13.46 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

-एचडीएफसी बैंक ने कहा कि CASA डिपोजिट 6.12 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यह पिछले साल की तुलना में 28.2 फीसदी ज्यादा है.

मोतीलाल ओसवाल – Buy
टारगेट प्राइस – 1,800 रुपये

मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक बैंक का डिपोजिट अच्छा रहा है. आगे आरबीआई की ओर से प्रतिबंध हटाने और कोविड की वजह से नए स्ट्रेस फॉरमेशन पर नजर रहेगी. ब्रोकरेज हाउस ने इसे BUY की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 1800 रुपये रखा है.

एक्सिस बैंक – Buy
टारगेट प्राइस – 1,785 रुपये

एक्सिस बैंक का कहना है कि कोविड-19 की अनिश्चिचतताओं के बावजूद एचडीएफसी बैंक का प्रदर्शन अच्छा रहा है. एसेट क्वालिटी के मामले में भी बैंक का प्रदर्शन अच्छा है. नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर आरबीआई पर लगे प्रतिबंध का क्या होता है, इस पर नजर रहेगी. हालांकि बैंक के शेयर में मजबूती बनी रहेगी. एक्सिस बैंक ने 1785 के टारगेट के साथ इसे BUY की रेटिंग दी है.

Emkay Global – Buy
टारगेट प्राइस – 1,850
एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट रफ्तार में थोड़ी गिरावट आई है क्योंकि रिटेल सेगमेंट में कमजोरी दिख रही है. हालांकि बैंक ने कोविड लहर में एसेट क्वालिटी के अच्छे तरीके से बरकरार रखा है. लेकिन कॉमर्शियल व्हेकिल, एसएमई जैसे सेक्टर में क्रेडिट ग्रोथ पर नजर रहेगी. एमके ग्लोबल ने 1850 के टारगेट प्राइस के साथ इसे BUY की रेटिंग दी है.

(Article: Kshitij Bhargava)

(स्टोरी में दिया गया स्टॉक रिकमेंडशंस संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म का है और इस निवेश सलाह को लेकर फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HDFC Bank के शेयरों में तेज बढ़त, अभी और कितना चढ़ेगा- जानें टॉप ब्रोकरेज कंपनियों की राय

Go to Top