scorecardresearch

Stocks in Focus: HDFC Bank-HCL समेत इन शेयरों पर आज फोकस, इंट्रा-डे में एक्सपर्ट्स इन स्टॉक्स पर लगा रहे दांव

Stocks in Focus: आज एचडीएफसी बैंक, एचसीएल और मारुति समेत इन शेयरों पर फोकस रहेगा.

HDFC Bank HCL Tech Maruti Suzuki SBI Ultratech Cement OIL stocks in focus intra day suggestions by brokerage firm
आज एचडीएफसी बैंक, एचसीएल, मारुति, एसबीआई, सन फार्मा, लूपिन और ऑयल इंडिया जैसे शेयरों पर फोकस रहेगा. (Image- Pixabay)

Market Outlook: इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज (17 जनवरी) घरेलू मार्केट में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. मार्केट में वोलैटिलिटी बनी हुई है. पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को मार्केट ने चार दिनों की तेजी गंवा दी और लगभग फ्लैट बंद हुए. शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद मार्केट ने इंट्रा-डे में रिकवरी की थी लेकिन फिर फिसलन के चलते गिरावट के साथ बंद हुए थे. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख-रिटेल रिसर्च सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक निफ्टी 50 ने हाल के निचले स्तर 16400 से महज 20 दिनों में ही 10 फीसदी से भी रिकवरी की है. हालांकि खेमका के मुताबिक वैल्यूएशन अब सस्ता नहीं रहा और बाजार की तेजी बने रहने के लिए जरूरी है कि कंपनियों के नतीजे बेहतर आएं. इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो आज एचडीएफसी बैंक, एचसीएल, मारुति, एसबीआई, सन फार्मा, लूपिन और ऑयल इंडिया पर फोकस रहेगा. वहीं इंट्रा-डे में डीएलएफ, आयशर मोटर्स और इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर दांव लगा सकते हैं.

स्टॉक मार्केट से जुड़े लाइव अपडेट्स के लिए यहां जुड़ें

आज इन शेयरों पर रहेगा फोकस

  • HDFC Bank: निजी सेक्टर में देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक का पिछली तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2021 में स्टैंडएलोन नेट प्रॉफिट 18.1 फीसदी बढ़ गया. दिसंबर 2021 तिमाही में बैंक का स्टैंडएलोन नेट प्रॉफिट 18.1 फीसदी की उछाल के साथ 10342 करोड़ रुपये रहा. पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में मुनाफे का यह आंकड़ा 8,758.29 रुपये था. हालांकि सालाना आधार पर बैंक का नेट एनपीए या बैड लोन्स दिसंबर तिमाही में बढ़ गया. एचडीएफसी बैंक के दिसंबर तिमाही के वित्तीय नतीजों के मुताबिक बैंक के बैंड लोन और ग्रॉस एनपीए (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स) में बढ़ोतरी रही.

HDFC Bank Results: दिसंबर तिमाही में बैंक का बढ़ा मुनाफा, लेकिन सालाना आधार पर बैड लोन भी उछला

  • HCL Technologies: दिग्गज आईटी कंपनी एचसीएळ का मुनाफा दिसंबर 2021 तिमाही में तिमाही आधार पर 5.4 फीसदी बढ़कर 3442 करोड़ रुपये और रेवेन्यू 8.1 फीसदी बढ़कर 22331 करोड़ रुपये रहा. इसकी तुलना अगर एचसीएल की नजदीकी प्रतिद्वंद्वी विप्रो से करें तो दिसंबर तिमाही में विप्रो का डॉलर रेवेन्यू कांस्टैंट करेंसी में 3 फीसदी बढ़ा.
  • Maruti Suzuki: चालू वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों में भारत के पैसेंजर व्हीकल्स (PV) का एक्सपोर्ट 46 प्रतिशत बढ़ा है. इस दौरान 1.68 लाख गाड़ियों के निर्यात के साथ मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) पहले नंबर पर रही.

Passenger Vehicle Export: अप्रैल-दिसंबर में पैसेंजर व्हीकल्स का एक्सपोर्ट 46 फीसदी बढ़ा, मारुति सुजुकी रही सबसे आगे

  • SBI: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम के एफडी की दरों में 10 बेसिस प्वाइंट्स (0.10 फीसदी) बढ़ाया है. नई दरें 15 जनवरी से प्रभावी हैं. बैंक के इस फैसले के बाद अब 1-2 साल की एफडी पर 5 फीसदी की बजाय 5.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके अलावा अन्य टेन्योर के एफडी की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 5-10 साल की एफडी पर सबसे अधिक ब्याज (5.40 फीसदी) एसबीआई देता है. एसबीआई 2-3 साल की एफडी पर 5.10 फीसदी और 3-5 साल की एफडी पर 5.30 फीसदी की दर से ब्याज देता है.

Fixed Deposit Interest Rate Hike: SBI समेत इन बैंकों ने बढ़ाई फिक्स डिपॉडिट पर ब्याज दरें, जानें अब कौन कितना दे रहा है रिटर्न

  • Sun Pharma/Lupin: दवा बनाने वाली कंपनियां सन फार्मा और लूपिन अपने प्रोडक्ट्स को अलग-अलग वजहों से अमेरिका से रिकॉल कर रही हैं. अमेरिकी एफडी (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) की हालिया एंफोर्समेंट रिपोर्ट के मुताबिक सन फार्मा एपिलेप्सी, एंक्सिटी व नर्व पेन में इस्तेमाल होने वाली 50 एमजी की प्रेगैबिलन कैप्सूल्स के 696 बॉटल्स को अमेरिकी मार्केट से रिकॉल कर रही है. वहीं लूपिन ऑखों के बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में इस्तेमाल होने वाले एंटीबॉयोटिक गैटिफ्लोक्सासिन ऑप्थैलमिक सॉल्यूशन के 50832 बॉटल्स को रिकॉल कर रही है.
  • Oil India: सरकारी तेल कंपनी ऑयल इंडिया अंमेरिकी शेल ऑयल वेंचर नियोबरारा शेल एसेट से बाहर निकल गई है. ऑयल इंडिया ने अपने वेंचर सहयोगी को 20 फीसदी हिस्सेदारी 2.5 करोड़ डॉलर में बेच दी है. ऑयल इंडिया को मिलाकर पिछल दो महीने में दो भारतीय कंपनी अमेरिकी शेल कारोबार से बाहर निकली है.

इंट्रा-डे में इन स्टॉक्स पर लगा सकते हैं दांव

रिलायंस सिक्योरिटीज के मुताबिक आज इंट्रा-डे में डीएलएफ, आयशर मोटर्स और इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर दांव लगा सकते हैं.

  • DLF: 410-414 रुपये की प्राइस रेंज में 428 रुपये के टारगेट प्राइस और 407 रुपये के स्टॉप लॉस पर लांग पोजिशन ले सकते हैं.
  • EICHERMOT: 2840-2860 रुपये की प्राइस रेंज में 2880 रुपये का स्टॉप लॉस रख 2770 रुपये के टारगेट प्राइस पर शॉर्ट पोजिशन ले सकते हैं.
  • IEX: 260-263 रुपये की प्राइस रेंज में 275 रुपये के टारगेट प्राइस और 257 रुपये के स्टॉप लॉस पर लांग पोजिशन ले सकते हैं.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News