मुख्य समाचार:
  1. HDFC बैंक और CSC ने मिलकर उतारा खास क्रेडिट कार्ड, छोटे दुकानदार और ग्रामीण व्यापारियों को नहीं होगी पैसे की कमी

HDFC बैंक और CSC ने मिलकर उतारा खास क्रेडिट कार्ड, छोटे दुकानदार और ग्रामीण व्यापारियों को नहीं होगी पैसे की कमी

अपनी तरह का इकलौता क्रेडिट कार्ड

July 16, 2019 4:50 PM

HDFC Bank and CSC launch Small Business MoneyBack Credit Card for small traders and Village Level Entrepreneurs VLEs

अब छोटे दुकानदारों और ग्रामीण इलाके में बिजनेस करने वाले लोगों को रोज-रोज के बिजनेस से जुड़े खर्चों के लिए कैश की किल्लत से नहीं जूझना होगा. HDFC बैंक और भारत सरकार के CSC ने इसके लिए एक डिजिटल सॉल्यूशन पेश किया है.

HDFC Bank और कॉमन सर्विसेज सेंटर (CSC) SPV ने मिलकर एक स्मॉल बिजनेस मनीबैक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. अपनी तरह के इकलौते इस क्रेडिट कार्ड को विशेष तौर पर सीएससी के विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLEs) और VLE सोर्स्ड कस्टमर्स के लिए डिजाइन किया गया है. यह यूजर्स को उनके रोज-रोज के बिजनेस खर्चों के लिए क्रेडिट तक आसान पहुंच उपलब्ध कराएगा.

स्मॉल बिजनेस मनीबैक क्रेडिट कार्ड को HDFC बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी और CSC के CEO दिनेश कुमार त्यागी ने लॉन्च किया. इसे नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में CSC दिवस पर VLEs के लिए CSC SPV द्वारा आयोजित एकदिवसीय वर्कशॉप में लॉन्च किया गया. कुछ वुमन VLEs को पर्सनलाइज्ड कार्ड भी दिए गए.

जुलाई 2018 में HDFC बैंक और CSC के बीच हुआ था MoU

जुलाई 2018 में HDFC बैंक और CSC ने एक एमओयू साइन किया था. इसके तहत CSC के साथ इनरॉल VLEs दूर-दराज के इलाकों में बैंकिंग प्रॉडक्ट और सर्विस दे सकते हैं. इस पहल का लक्ष्य ग्रामीण भारत में रहने वाले ऐसे लाखों लोगों को बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराना है, जिनके पास फॉर्मल बैंकिंग की एक्सेस नहीं है.

CSC SPV एक स्पेशल पर्पस व्हीकल है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत बनाया है. इन्हें लोकल स्किल्ड एंटरप्रेन्योर्स के द्वारा चलाया जाता है, जिन्हें VLE कहते हैं.

Go to Top