मुख्य समाचार:

HCL टेक बनी स्टॉक मार्केट की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी, 6 महीने में निवेशकों को मिला 117% रिटर्न

HCL Technology: देश की दिग्गज आईटी कंपनी HCL टेक्नोलॉजी ने गुरूवार के कारोबार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कारोबार के दौरान कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 2.2 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया.

September 17, 2020 2:58 PM
HCL Technology, HCL Market Cap, stock market, Top 10 companies market cap in stock market, HCL Tech stocks has given 117% return in 6 month, HCL stock performance, TCS, Infosys, RIL, why HCL stock rose, HCL in list of stock market top 10 companiesHCL Technology: देश की दिग्गज आईटी कंपनी HCL टेक्नोलॉजी ने गुरूवार के कारोबार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कारोबार के दौरान कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 2.2 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया.

HCL Technology: देश की दिग्गज आईटी कंपनी HCL टेक्नोलॉजी ने गुरूवार के कारोबार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कारोबार के दौरान कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 2.2 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया. इसके साथ ही एचसीएल टेक मार्केट कैप के मामले में शेयर बाजार की टॉप 10 कंपनियों में शामिल हो गई है. एचसीएल ने इस मामले में एफएमसीजी कंपनी आईटीसी को पीछे छोड़ दिया है. आईटीसी अब 11वें नंबर पर आ गई है. बता दें कि एचसीएल टेक के शेयरों में इस साल शानदार तेजी देखने को मिली है.

6 महीने में 117 फीसदी रिटर्न

HCL टेक्नोलॉजी के शेयरों में इस साल जोरदार तेजी देखने को मिली है. मार्च में कोरोना वायरस के चलते जब शेयरों की पिटाई हुई तो इसकी मार एचसीएल टेक पर भी पड़ी थी. 19 मार्च को शेयर 375 रुपये के भाव पर आ गया जो 1 साल का लो है. हालांकि उसके बाद से शेयर में लगातार तेजी आई है. 19 मार्च के लो से 17 सितंबर यानी 6 महीने के भीतर शेयर 117 फीसदी चढ़कर 817 रुपये के भाव पर पहुंच गया.

आज के कारोबार में भी एचसीएल टेक में 3 फीसदी के करीब तेजी आई. बुधवार को शेयर 789.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ था, जबकि आज 817 रुपये पर पहुंच गया. इस भाव के साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 2.2 लाख करोड़ को पार कर गया. आईटीसी का मार्केट कैप 2.19 लाख करोड़ है.

तीसरी बड़ी आईटी कंपनी

HCL टेक्नोलॉजी मार्केट कैप के मामले में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. पहले नंबर पर टीसीएस है, जिसका मार्केट कैप 9.32 लाख करोड़ है. दूसरे नंबर पर इंफोसिस है, जिसका मार्केट कै. 4.32 लाख करोड़ है.

इसलिए बढ़े HCL के शेयर के दाम

HCL द्वारा गूगल क्लाउड के साथ अपनी पार्टनरशिप को और विस्तार देने की घोषणा के बाद कंपनी के शेयरों में उछाल आया है. बता दें कि पिछले पांच दिनों से HCL के शेयर में गिरावट देखी जा रही थी. लेकिन इस घोषणा के बाद कंपनी के शेयर में 3.56 फीसदी की तेजी आई और स्टॉक की कीमत हाई पर पहुंच गई.

ये हैं देश की सबसे बड़ी कंपनियां

बाजार पूंजी के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) जहां पहले नंबर पर है जिसका मार्केट कैप करीब 15.8 लाख करोड़ है. बुधवार को आरआईएल ने 16 लाख करोउ़ का आंकड़ा टच किया था. TCS दूसरे नंबर पर है जिसका मार्केट कैप 9.32 लाख करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर HDFC बैंक, चौथे नंबर पर एचयूएल, पांचवें नंबर पर इंफोसिस, छठें नंबर पर HDFC लिमिटेड, सातवें नंबर पर भारती एयरटेल, 8वें नंबर पर कोटक महिंद्रा बैंक, 9वें नंबर पर ICICI बैंक और 10वें नंबर पर HCL टेक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HCL टेक बनी स्टॉक मार्केट की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी, 6 महीने में निवेशकों को मिला 117% रिटर्न

Go to Top