scorecardresearch

Harsha Engineers GMP: थोड़ा रिस्‍क लें तो मिल सकता है हाई रिटर्न, ग्रे मार्केट में शेयर का क्रेज, 230 रु पहुंचा भाव

Harsha Engineers IPO: हर्षा इंजीनियर्स एविएशन और एयरोस्पेस, रेलवे, ऑटोमोटिव, रिन्यूएबल एनर्जी, एग्रीकल्चर और अन्य इंडस्ट्री के लिए इंजीनियरिंग प्रोडक्ट बनाती है.

Harsha Engineers GMP: थोड़ा रिस्‍क लें तो मिल सकता है हाई रिटर्न, ग्रे मार्केट में शेयर का क्रेज, 230 रु पहुंचा भाव
Harsha Engineers के आईपीओ के लिए ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है.

Should you invest in Harsha Engineers GMP, Subscription Status: हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल लिमिटेड (Harsha Engineers ) के आईपीओ को जहां निवेशकों का अच्‍छा रिस्‍पांस मिल रहा है, वहीं ग्रे मार्केट में इसके शेयर को लेकर जबरदस्‍त क्रेज है. Harsha Engineers के शेयर का भाव ग्रे मार्केट में फिर बढ़ गया है और यह अपर प्राइस बैंड 330 रुपये के मुकाबले 230 रुपये के प्रीमियम पर पहुंच गया है. इस लिहाज से शेयर आईपीओ की कीमत की तुलना में 70 फीसदी रिटर्न के साथ लिस्‍ट हो सकता है. फिलहाल अगर आप इस आईपीओ में पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो आज 16 सितंबर को अंतिम मौका है.

IPO का GMP 70 फीसदी प्रीमियम पर

Harsha Engineers के आईपीओ के लिए ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है. आज आईपीओ के तीसरे दिन शेयर का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 230 रुपये पर पहुंच गया है. लगातार चढ़ रहे GMP से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी लिस्टिंग भी अच्छे प्रीमियम के साथ हो सकती है. ग्रे मार्केट के संकेत देखें तो अपर प्राइस बैंड 330 रुपये के लिहाज से इसकी लिस्टिंग 560 रुपये पर हो सकती है.

Stocks in News: BI Cards, Adani Ports, UPL, Tata Power, PVR जैसे शेयरों पर रखें नजर, आज दिखेगा एक्‍शन

IPO में क्‍यों करना चाहिए निवेश

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने आईपीओ को सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि Harsha Engineers का FY20-22 के दौरान CAGR रेवेन्‍यू, EBITDA और PAT ग्रोथ 22.1%, 40.2% और 104.9% रही है. बियरिंग स्‍पेस में जिस तरह से डिमांड बनी हुई है, कंपनी आगे जोरदार प्रदर्शन कर सकती है. ब्रोकरेज का कहना है कि HEIL का ग्‍लोबल ऑर्गेनाइज्‍ड बियरिंग ब्रास, स्‍अील और पॉलीमेड केज मार्केट में साल 2021 के अंत तक कंपनी का मार्केट शेयर 6.5 फीसदी था. इंडिया में यह अपने सेक्‍टर का मार्केट लीडर है.

IPO में क्‍या हैं रिस्‍क

आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज का कहना है कि कंपनी के रेवेन्‍यू का 60 फीसदी एक्‍सपोर्ट से आता है. ऐसे में अगर आगे ग्‍लोबल स्‍लोडाउन रहता है तो बिजनेस पर असर होगा. फॉरेन करंसी एक्‍सचेंज रेट में फ्लक्‍चुएशन होने पर एक रिस्‍क जुड़ा हुआ है. इंजीनियरिंग बिजनेस में प्रोडक्‍ट ऑफरिंग डाइवर्सिफाई न होना भी रिस्‍क है.

कम से कम कितना निवेश जरूरी

निवेशक इस कंपनी के आईपीओ में एक लॉट 45 शेयरों का है. यानी कम से कम 45 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस लिहाज से कम से कम 14,850 रुपये का निवेश जरूरी है. वहीं अधिकतम 13 लॉट खरीदा जा सकता है यानी मैक्सिमम 193050 रुपये निवेश किया जा सकता है.

IPO को लेकर निवेशकों का क्रेज

इस इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वॉलीफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स यानी क्यूआईपी के लिए आरक्षित रखा गया है. यह हिस्‍साा अबतक 1.63 गुना भरा है. इश्यू का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए है और यह अबतक 9.14 गुना भरा है. जबकि बाकी 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है, जो अबतक करीब 25 गुना भर गया है. यह इश्‍यू ओवरआल 10.35 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है.

755 करोड़ का है इश्‍यू

प्रिसिजन बियरिंग केज बनाने वाली कंपनी हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल ने अपने 755 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 314-330 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. इस आईपीओ में 455 करोड़ रुपये के नए इश्यू जारी होंगे, जबकि शेयर होल्डर्स व प्रमोटर्स द्वारा 300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल लाया जा रहा है. कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई दोनों पर लिस्ट होंगे.

क्या करती है कंपनी

हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल लिमिटेड एविएशन और एयरोस्पेस, रेलवे, ऑटोमोटिव, रिन्यूएबल एनर्जी, एग्रीकल्चर और अन्य इंडस्ट्री के लिए कई तरह के इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स बनाती है. ये कंस्ट्रक्शन माइनिंग के सेक्टर में भी इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स मुहैया कराती है.
(Disclaimer: आईपीओ में निवेश की सलाह एक्‍सपर्ट के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News