मुख्य समाचार:

Happiest Minds का IPO अबतक 58 गुना सब्सक्राइब, निवेश से चूक गए तो आखिरी मौका

Happiest Mind IPO: हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी के आईपीओ को अबतक करीब 58 गुना अभिदान मिला है.

Updated: Sep 09, 2020 2:42 PM
Happiest Minds IPO Subscription Updates, happiest minds ipo,happiest minds ipo news,happiest minds ipo date,happiest minds ipo timing,happiest minds ipo zerodha,happiest minds share price,happiest minds ipo review,happiest minds share,happiest minds ipo date,happiest minds,business news,share market,stock market,ipoHappiest Mind IPO: हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी के आईपीओ को अबतक करीब 58 गुना अभिदान मिला है.

Happiest Mind IPO: सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला है. आईपीओ को अबतक करीब 58 गुना अभिदान मिला है. आईपीओ को 134.4 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बिड मिला, जबकि आफर साइज 2.3 करोड़ इक्विटी शेयर थे. रिटेल निवेशकों को 55.63 गुना अभिदान मिला, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 152.1 गुना व क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स के हिस्से को 11.34 गुना सब्सक्रिप्सन मिला है. इसमें निवेश के लिए अब आखिरी मिनट बचे हैं. जानते हैं आईपीओ के बारे में…..

प्राइस बैंड 165 से 166 रुपये

इस आईपीओ में प्राइस बैंड 165 से 166 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर तय किया गया है. कंपनी का लल्य इश्यू से प्राथमिक बाजार से 702 करोड़ रुपये जुटाने का है. यह इश्यू 7 सितंबर से 9 सितंबर के लिए खुलाा था. जानकारों का कहना है कि इस कंपनी का बिजनेस मॉडल अच्छा है, जिससे कंपनी के लिए कॉम्पटिशन कम है. इस तरह की कंपनियां प्राइसिंग पावर अपहोल्ड करती हैं.

वैल्युएशन

165-166 रुपये के प्राइस बैंड पर कंपनी की वैल्यूएशन वित्त वर्ष 2019-20 की प्रति शेयर आय के आधार पर 26.76 गुना की आंकी जा रही है. विश्लेषकों का कहना है कि कंपनी के शेयरों की वैल्यूएशन अधिक है. मगर मिडकैप और स्मॉलकैप आईडी शेयरों की मांग को देखते हुए निवेशक इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं.

जारी होंगे 110 करोड़ के ताजा शेयर

कंपनी फ्रेश शेयरों के जरिए 110 करोड़ रुपये जुटाने वाली है. प्रमोटर्स ही हिस्सेदारी से होने वाली आय प्रमोटर्स को ही जाएगी, जबकि फ्रेश शेयरों के इश्यू से होने वाली आय कंपनी की दीर्घावधि कामकाजी पूंजी और कॉर्पोरेट जरूरतों के लिए इस्तेमाल की जाएगी. हैपिएस्ट माइंड्स के इस इश्यू में प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी से 3,56,63,585 शेयर बेचेंगे. कंपनी के प्रमोटर अशोक सूता इस इश्यू में 84,14,223 शेयर बेचेंगे. इसके अलावा जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट कंपनी की इकाई एमसीडीबी II 2,72,49,362 शेयर बेचेगी.

90 शेयरों का एक लॉट

इस आईपीओ में एक लॉट 90 शेयरों का होगा. इसका मतलब है कि कम से कम 90 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. इसके बाद 90 के गुणा में लॉट खरीदे जा सकेंगे. इस इश्यू के प्रबंधन की जिम्मेदारी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सर्विसेज के पास है.

डिजिटल कारोबार पर फोकस

कंपनी के अनुसार, इसका 97 फीसदी रेवेन्यू डिजिटल कारोबार से आता है, जो इंफोसिस, माइंडट्री और कॉग्निजेंट जैसी कई कंपनियों की तुलना में काफी अधिक है. इन कंपनियों ने औसत डिजिटल रेवेन्यू 40-50 फीसदी होता है.

बेंगलुरु में है कंपनी का मुख्यालय

हैपीएस्ट माइंड्स की शुरूआत अप्रैल 2011 में अशोक सूता द्वारा की गई थी. सूता इस कंपनी को शुरू करने से पहले माइंडट्री के को-फाउंडर्स में से एक थे. हैप्पीएस्ट माइंड्स का मुख्यालय बेंगलुरु में है. यह डिजिटल बिजनेस सर्विसेज, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग सर्विसेज और इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट व सुरक्षा सेवाओं की पेशकश करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Happiest Minds का IPO अबतक 58 गुना सब्सक्राइब, निवेश से चूक गए तो आखिरी मौका

Go to Top