मुख्य समाचार:

विदेश हवाई यात्रा के टिकटों पर GST इंटरनेशनल नियमों का उल्लंघन: IATA प्रमुख

देश में हवाई टिकटों पर जीएसटी की दर इकनॉमी क्लास के लिए पांच फीसदी और बिजनेस क्लास के लिए 12 फीसदी है.

September 4, 2018 1:34 PM
gst on flight tickets, gst on economy flight tickets, gst rate on economy class air ticket, gst on air tickets, International Air Transport Association, business news in hindiदेश में हवाई टिकटों पर जीएसटी की दर इकनॉमी श्रेणी के लिए पांच फीसदी और बिजनेस श्रेणी के लिए 12 फीसदी है. (Reuters)

विदेश यात्रा के हवाई टिकटों पर जीएसटी वसूलना ना सिर्फ इंटरनेशनल नियमों के खिलाफ है बल्कि विमानन कंपनियों की बीच कॉम्पिटिशन को भी कमजोर बनाता है. विमानन कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय संगठन IATA (इंटरनेशनल एयरपोर्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) के प्रमुख एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने मंगलवार को यह बात कही.

जुनियाक ने कहा कि भारतीय विमानन क्षेत्र के सामने हवाईअड्डों का निजीकरण, बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियां और महंगे विमान ईंधन जैसी तमाम चिंताएं हैं. IATA से दुनियाभर की 280 से भी ज्यादा विमानन कंपनियां संबद्ध हैं. भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया, जेट एयरवेज और विस्तार भी इसकी सदस्य हैं.

एक प्रेसवार्ता में जुनियाक ने कहा अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकटों पर GST की वसूली अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (IESO) के नियमों का उल्लंघन है. साथ ही यह विमानन कंपनियों की प्रतिस्पर्धा क्षमता को कमजोर करता है. IESO संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है. यह एक वैश्विक विमानन इकाई है.

देश में हवाई टिकटों पर जीएसटी की दर इकनॉमी क्लास के लिए पांच फीसदी और बिजनेस क्लास के लिए 12 फीसदी है. IATA के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुनियाक ने कहा कि भारत का विमानन क्षेत्र 2037 तक तेजी से बढ़ता दिख रहा है. तब तक ‘यहां के लिए, यहां से या घरेलू स्तर पर ही’ 50 करोड़ हवाई यात्रा होने लगेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. विदेश हवाई यात्रा के टिकटों पर GST इंटरनेशनल नियमों का उल्लंघन: IATA प्रमुख

Go to Top