मुख्य समाचार:

सीमेंट पर घट सकता है Tax, 28 फीसदी वाले GST स्लैब से हट सकते हैं कुछ प्रोडक्ट

GST परिषद की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में सीमेंट जैसी निर्माण कार्य में काम आने वाली वस्तुओं पर टैक्स दर में कटौती हो सकती है.

December 13, 2018 7:05 PM
gst, gst council, 28 percent slab, arun jaitley, gst on cement, business news in hindiGST परिषद की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में सीमेंट जैसी निर्माण कार्य में काम आने वाली वस्तुओं पर टैक्स दर में कटौती हो सकती है.

GST परिषद की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में सीमेंट जैसी निर्माण कार्य में काम आने वाली वस्तुओं पर टैक्स दर में कटौती हो सकती है. इसके साथ ही GST की 28 फीसदी की सबसे ऊंची टैक्स स्लैब को तर्कसंगत बनाया जा सकता है.

वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद ने पिछले डेढ़ साल में 191 वस्तुओं पर टैक्स रेट कम करके 28 फीसदी की स्लैब को युक्तिसंगत बनाया है. इस स्लैब में अब केवल 35 वस्तुएं हैं जिन पर सबसे ऊंची रेट से टैक्स लगाया जाता है. GST परिषद में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं.

एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘केवल उन वस्तुओं को 28 फीसदी टैक्स की कटेगरी में रखे जाने का विचार है जिनका इस्तेमाल लक्जरी के लिए किया जाता है और जो अहितकर हैं.’’ GST परिषद की अगली बैठक 22 दिसंबर को होगी. माल और सेवा कर (GST) एक जुलाई 2017 में लागू किया गया. उस समय 28 फीसदी टैक्स की कटेगरी में 226 वस्तुएं थी.

GST परिषद ने जुलाई बैठक में पेंट, वार्निश, इत्र, रूप सज्जा, मिक्सर ग्राइन्डर, वैक्यूम क्लीनर, लिथियम आयन बैटरी जैसी वस्तुओं पर दरों में कटौती कर 28 फीसदी की कटेगरी को तर्कसंगत बनाया था. इन वस्तुओं पर टैक्स रेट को कम कर 18 फीसदी किया गया.

हाई टैक्स कटेगरी में आने वाले 35 चीजों में सीमेंट, वाहनों के कल-पुर्जे, टायर, वाहनों के उपकरण, मोटर वाहन, विमान, सट्टा तथा तंबाकू, सिगरेट और पान मसाला जैसी अहितकर वस्तुएं शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि सीमेंट पर GST रेट कम होने से आवास और निर्माण उद्योग को गति मिलेगी. साथ ही रोजगार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सीमेंट पर घट सकता है Tax, 28 फीसदी वाले GST स्लैब से हट सकते हैं कुछ प्रोडक्ट

Go to Top