GST Collection: लगातार छठे महीने 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक जीएसटी वसूल किया सरकार ने, पिछले महीने 13% अधिक कलेक्शन

GST Collection: पिछले साल के आखिरी महीने दिसंबर 2021 में सरकार को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का जीएसटी रेवेन्यू हासिल हुआ.

GST collection above 1 lakh crore in December
दिसंबर 2021 लगातार छठा महीना रहा जब जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा.

GST Collection: पिछले साल के आखिरी महीने दिसंबर 2021 में सरकार को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का जीएसटी रेवेन्यू हासिल हुआ. यह लगातार छठा महीना रहा जब जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा. दिसंबर 2020 में सालाना आधार पर 13 फीसदी अधिक जीएसटी हासिल हुई. हालांकि नवंबर के मुकाबले दिसंबर में कलेक्शन कम रहा. वित्त मंत्रालय ने आज शनिवार (1 जनवरी) को इससे जुड़े आंकड़े जारी किए. मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2021 में 1.29 लाख करोड़ रुपये की जीएसटी सरकार ने वसूल किया. नवंबर में सरकार ने 1.31 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी रेवेन्यू कलेक्ट किया था.

Market outlook in 2022: नए साल में कैसी रहेगी बाजार की चाल? एक्सपर्ट्स इन शेयरों पर जता रहे हैं भरोसा

दिसंबर 2019 के मुकाबले 26 फीसदी अधिक जीएसटी कलेक्शन

पिछले महीने (दिसंबर 2021) में 1,29,780 करोड़ रुपये का ग्रॉस जीएसटी रेवेन्यू कलेक्ट हुआ. इसमें 22,578 करोड़ रुपये की सेंट्रल जीएसटी, 28,658 करोड़ रुपये की स्टेट जीएसटी और 69,155 करोड़ रुपये की आईजीएसटी (सामानों के आयात के जरिए 37,527 करोड़ रुपये को मिलाकर) और 9389 करोड़ रुपये का सेस (सामानों के आयात के जरिए 614 करोड़ रुपये को मिलाकर) है. दिसंबर 2021 में एक साल पहले के मुकाबले 13 फीसदी अधिक जीएसटी कलेक्ट हुआ जबकि दिसंबर 2019 के मुकाबले 26 फीसदी अधिक.

Crimes Against Women: महिलाओं अपराधों के आधे से अधिक मामले यूपी से, पिछले साल 2014 के बाद से सबसे अधिक शिकायतें आईं सामने

इस कारण बढ़ा जीएसटी कलेक्शन

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने और फर्जी बिल इत्यादि के जरिए फर्जीवाड़ा करने वालों पर रोकथाम के चलते जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई. इसके अलावा मंत्रालय के मुताबिक इंवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर को सही करने के लिए परिषद द्वारा लिए गए विभिन्न फैसलों ने रेवेन्यू को बढ़ाने में मदद की. मंत्रालय का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में भी रेवेन्यू में तेजी का रूझान बना रह सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News