सर्वाधिक पढ़ी गईं

घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा बूस्ट! 10 सेक्टरों में लागू हो सकती है PLI स्कीम: नीति आयोग

कुछ सेक्टर्स में यह पहले ही लागू हो चुका है.

October 30, 2020 6:28 PM
Govt to provide production-linked PLI incentives to more sectors SAID Niti Aayogराजीव कुमार ने कहा कि पीएलआई स्कीम का लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक माहौल बनाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करना है. (Image-PTI)

केंद्र सरकार घरेलू मैनुफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए अब कई सेक्टर्स में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव (PLI) स्कीम लागू करेगी. यह जानकारी नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने शुक्रवार को दी. उद्योग संगठन FICCI के कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए उन्होंने
देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से किए गए प्रयासों के बारे में भी बताया. राजीव कुमार ने कहा कि देश में इस समय 85 फीसदी गाड़ियां दोपहिया और तिपहिया हैं और सरकार की योजना है कि इन्हें इलेक्ट्रिक किया जाए. इसके लिए सरकार ने दोपहिया और तिपहिया के चार्जिंग के मानक तैयार कर लिए गए हैं.

जल्द ही लागू होगा PLI स्कीम

निवेशकों के लिए अवसर और सुविधाओं पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि एफडीआई के जरिए जो लोग निवेश करते हैं, उन पर हम भरोसा करते हैं और उन्हें बेहतर लॉजिस्टिक्स और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर देने की कोशिश रहती है. इसके लिए उन्होंने कहा कि पीएलआई स्कीम लाया गया है जो जल्द ही 9-10 सेक्टर में लागू हो जाएगा. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि किन सेक्टर्स में इन्हें लाया जाएगा. राजीव कुमार ने कहा कि पीएलआई स्कीम का लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक माहौल बनाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करना है.

कोरोना डिप्लोमेसी में भारत की बड़ी जीत! चीन को नकार बांग्लादेश ने भारतीय कंपनी के साथ किया करार

इन सेक्टर्स में PLI स्कीम चल रही

सरकार ने इससे पहले कुछ सेक्टर्स में इसे लागू कर दिया है, जैसे कि फॉर्मा, मेडिकल डिवाइसेज, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक मैनुफैक्चरिंग कंपनीज. इन सभी सेक्टर्स के बाद अब सरकार की योजना इसे अन्य सेक्टर में भी लागू करने की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा बूस्ट! 10 सेक्टरों में लागू हो सकती है PLI स्कीम: नीति आयोग

Go to Top