मुख्य समाचार:

सोने-चांदी की ज्वैलरी के लिए ड्यूटी ड्रॉबैक रेट बढ़े, एक्सपोर्टर्स को मिलेगी राहत

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई.

November 18, 2019 9:40 PM
Govt raises duty drawback rates for gold, silver jewellery exportsImage: Reuters

सरकार ने सोने और चांदी के आभूषणों के एक्सपोर्ट पर शुल्क वापसी यानी ड्यूटी ड्रॉ बैक की दरें बढ़ा दी हैं. वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई. इस कदम से सोने और चांदी के आभूषणों का निर्यात वैश्विक बाजार के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाएगा. ड्यूटी ड्रॉबैक के तहत एक्सपोर्टर्स को एक्सपोर्ट किए गए प्रॉडक्ट पर चुकाए गए सभी शुल्क और टैक्स का रिफंड मिलता है.

अधिसूचना के अनुसार सोने के आभूषणों के लिए ड्यूटी ड्रॉबैक की दर बढ़ाकर 372.9 रुपये प्रति ग्राम और चांदी के आभूषणों के लिए 4,332.2 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है. इससे पहले ये दरें क्रमश: 272 रुपये प्रति ग्राम और 3,254 रुपये प्रति किलोग्राम थीं. अधिसूचना में कहा गया कि संशोधित दरें 16 नवंबर से प्रभावी हो गई हैं.

बजट में सोने पर बढ़ा था आयात शुल्क

रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के एक अधिकारी ने बताया कि बजट में सोने पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया था. निर्यातक इसके बाद से ही ड्यूटी ड्रॉबैक की दरें बढ़ाने की मांग कर रहे थे. अधिकारी ने कहा, ‘‘दरें बढ़ाने के सरकार के निर्णय से सोने और चांदी के आभूषणों की प्रतिस्पर्धिता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

अप्रैल-अक्टूबर में 2% गिरा जेम्स व ज्वैलरी निर्यात

अप्रैल-अक्टूबर 2019 में जेम्स व ज्वैलरी का एक्सपोर्ट लगभग 2 फीसदी गिरकर 18.25 अरब डॉलर पर आ गया. हालांकि इस दौरान गोल्ड ज्वैलरी का एक्सपोर्ट लगभग 3 फीसदी बढ़कर 7.3 अरब डॉलर हो गया. सिल्वर ज्वैलरी का एक्सपोर्ट भी बढ़कर 73.77 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया, जो अप्रैल-अक्टूबर 2018-19 के दौरान 40.79 करोड़ डॉलर था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सोने-चांदी की ज्वैलरी के लिए ड्यूटी ड्रॉबैक रेट बढ़े, एक्सपोर्टर्स को मिलेगी राहत

Go to Top