मुख्य समाचार:

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के शेयरों को बाजार में लाने की तैयारी, इसी साल आ सकता है IPO

सरकार चालू वित्त वर्ष में वित्तीय दृष्टि से मजबूत तीन से चार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कराने की तैयारी में है.

July 28, 2019 3:00 PM
Govt identifies 3-4 regional rural banks for IPOs; public issue likely this yearImage: PTI

सरकार चालू वित्त वर्ष में वित्तीय दृष्टि से मजबूत तीन से चार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कराने की तैयारी में है. सूत्रों ने बताया कि मर्जर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकार इन आरआरबी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाएगी.

सूत्रों ने बताया कि बैंकों के मर्जर की प्रक्रिया जारी है और आरआरबी की संख्या को 45 से घटाकर 38 पर लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अभी कुछ और मर्जर हो सकते हैं क्योंकि राज्य सरकारों की ओर से इसके लिए मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने कहा कि राज्य के भीतर ही आरआरबी के मर्जर से आरआरबी का ऊपरी खर्च कम होगा, प्रौद्योगिकी का महत्तम इस्तेमाल हो सकेगा, पूंजी आधार उनके परिचालन क्षेत्र का विस्तार होगा और उनकी पहुंच बढ़ेगी.

21 बैंकों का हो चुका है मर्जर

पिछले कुछ माह के दौरान विभिन्न राज्यों में 21 बैंकों का मर्जर किया गया है. सूत्रों ने बताया कि तीन से चार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक आईपीओ लाने के पात्र हैं. उनका आईपीओ इसी साल आ सकता है. इन बैंकों की स्थापना आरआरबी कानून, 1976 के तहत छोटे किसानों, कृषि श्रमिकों और ग्रामीण क्षेत्रों के कारीगरों को ऋण और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए की गई थी. इस कानून में 2015 में संशोधन किया गया, जिसके बाद इन बैंकों को केंद्र, राज्य और प्रायोजक के अलावा अन्य स्रोतों से भी पूंजी जुटाने की मंजूरी मिल गई.

RRB में केंद्र की हिस्सेदारी 50 फीसदी

फिलहाल आरआरबी में केंद्र की 50 प्रतिशत, प्रायोजक बैंक की 35 प्रतिशत और राज्य सरकारों की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है. संशोधित कानून के तहत हिस्सेदारी बिक्री के बावजूद केंद्र और प्रायोजक बैंक की कुल हिस्सेदारी 51 प्रतिशत से नीचे नहीं आ सकती. बजट 2019-20 में आरआरबी के रिकैपिटलाइजेशन के लिए 235 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के शेयरों को बाजार में लाने की तैयारी, इसी साल आ सकता है IPO

Go to Top