मुख्य समाचार:

स्टार्टअप को सरकार का नया बूस्ट: GeM प्लेटफार्म पर मिलेंगी ये सुविधाएं

नए कांसेप्ट से स्टार्टअप कंपनियों को सरकारी खरीद बाजार में पहुंच बनाने और जेम के मंच पर अपना सामान बेचने का अवसर मिलेगा.

December 13, 2018 8:20 PM
gem platform, commerce ministry, gem marketplace, startups in india, business news in hindi, financial express hindiनए कांसेप्ट से स्टार्टअप कंपनियों को सरकारी खरीद बाजार में पहुंच बनाने और जेम के मंच पर अपना सामान बेचने का अवसर मिलेगा.

कॉमर्स मंत्रालय, आॅनलाइन सरकारी खरीद पोर्टल ‘जेम’ पर स्टार्टअप कंपनियों को अपना सामान बेचने की सुविधा देने की दिशा में काम कर रहा है.

कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्रालय ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रमोशन डिपार्टमेंट और जेम मिलकर पोर्टल पर एक ‘POC’ (प्रूफ आॅफ कॉन्सेप्ट) विकसित कर रहे हैं. यह स्टार्टअप कंपनियों को उनका सामान बेचने में मदद करेगा.

बयान के मुताबिक इससे स्टार्टअप कंपनियों को सरकारी खरीद बाजार में पहुंच बनाने और जेम के मंच पर अपना सामान बेचने का अवसर मिलेगा. सरकारी उपयोक्ता स्टार्टअप कंपनियों के इनोवेटिव प्रोडक्ट और सेवाओं को टेस्टिंग के तौर पर उपयोग करके उन पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकेंगे.

इससे स्टार्टअप कंपनियों को अपने प्रोडक्ट और सेवाओं की कीमत तय करने में मदद मिलेगी. अभी उनकी अहम समस्या इन उत्पादों की कीमत तय करना है क्योंकि ये प्रोडक्ट यूनिक और इनोवेटिव हैं.

GeM पर लिस्टेड स्टार्टअप के प्रोडक्ट और सेवाओं की आपस में तुलना नहीं की जा सकेगी क्योंकि वह इनोवेटिव हैं. उपयोक्ता तीन महीनों तक उनका उपयोग करने के बाद इन उत्पादों के उत्पाद या सेवा को उपयोगी या अनुपयोगी का प्रमाणपत्र देगा.

बयान में कहा गया है कि GeM अब मुख्य तौर पर सेवा क्षेत्र पर ध्यान दे रहा है. अब वह परिवहन, निरीक्षण, वेबकास्ट और एनालिटिक्स आदि सेवाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिनका उपयोग सरकारी विभाग कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. स्टार्टअप को सरकार का नया बूस्ट: GeM प्लेटफार्म पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Go to Top