सर्वाधिक पढ़ी गईं

कारोबारियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, बिना लेट फीस फाइल कर सकेंगे मार्च-अप्रैल का GSTR-3B रिटर्न

मार्च और अप्रैल महीने के लिए जिन कारोबारियों ने टैक्स का भुगतान नहीं किया है और GSTR-3B रिटर्न नहीं दाखिल किया है, केंद्र सरकार ने उन्हें बिना लेट फीस के इसके लिए मंजूरी दे दिया है.

May 2, 2021 2:08 PM
Government waives late fee for delayed filing of March April GSTR-3B tax paymentकारोबारियों को किसी महीने का जीएसटीआर-1 अगले महीने की 11 तारीख तक फाइल करना होता है और जीएसटीआर-3बी को अगले महीने की 20-24 तारीख तक फाइल करना होता है.

केंद्र सरकार ने आज 2 मई को कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. मार्च और अप्रैल महीनों के लिए जिन कारोबारियों ने टैक्स का भुगतान नहीं किया है और GSTR-3B रिटर्न नहीं दाखिल किया है, केंद्र सरकार ने उन्हें बिना लेट फीस के इसके लिए मंजूरी दे दिया है. इसके अलावा देरी से भुगतान करने वाले कारोबारियों को कम ब्याज भी भरना होगा. केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक 5 करोड़ रुपये से अधिक के टर्न ओवर वाले कारोबारियों को मार्च व अप्रैल की जीएसटीआर-3बी और टैक्स भरने के लिए बिना लेट फीस के 15 दिनों का अतिरिक्त समय दिया है. इसके बाद अतिरिक्त 15 दिनों के भीतर उन्हें 9 फीसदी की दर से लेट फीस का भुगतान करना होगा और इसके बाद ठीक दोगुना यानी 18 फीसदी की दर से भुगतान करना होगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) ने इससे जुड़ी अधिसूचना 1 मई को जारी किया है और ये रिलैक्सेशंस 18 मई से प्रभावी मानी जाएंगी.

अप्रैल सेल्स रिटर्न GSTR-1 की ड्यू डेट भी बढ़ी

सीबीआईसी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अप्रैल सेल्स रिटर्न की ड्यू डेट को भी 11 मई से बढ़ाकर 26 मई कर दी गई है. कंपोजिशन डीलर्स की बात करें तो उनके लिए जीएसटीआर-4 दाखिल करने के लिए एक महीने अधिक यानी 31 मई तक का समय दिया गया है. कारोबारियों को किसी महीने का जीएसटीआर-1 अगले महीने की 11 तारीख तक फाइल करना होता है और जीएसटीआर-3बी को अगले महीने की 20-24 तारीख तक फाइल करना होता है.

बड़ी राहत: FY20 का ITR भरने से चूक गए या गलती हो गई तो न घबराएं, 31 मई तक अभी भी है मौका

छोटे टैक्सपेयर्स को भी मिलेगा फायदा

एएमआरजी एंड एसोसिएशंस के सीनियर पार्टनर रजत मोहन का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते सरकार ने मार्च और अप्रैल 2021 में जरूरी अनुपालन संबंधी राहत दी है. मोहन के मुताबिक देश में मौजूद हर टैक्सपेयर्स को ऐसी राहत मिलनी चाहिए चाहे उसका कारोबार कितना ही छोटा या बड़ा हो. मोहन के मुताबिक बड़े टैक्सपेयर्स को 15 दिनों तक जीएसटीआर-3बी फाइल करने पर कोई लेट फीस नहीं चुकाना होगा, ऐसा ही फायदा छोटे टैक्सपेयर्स को भी मिलेगा चाहे उनसे 30 दिनों तक की देरी हो जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कारोबारियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, बिना लेट फीस फाइल कर सकेंगे मार्च-अप्रैल का GSTR-3B रिटर्न
Tags:GST

Go to Top