मुख्य समाचार:

AIR INDIA को दान करने के बावजूद, मोदी सरकार को होगा करोड़ों का फायदा, जानिए कैसे?

सरकार की छाती पर बोझ बने बैठे एयर इंडिया को बेचने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। पिछले कुछ दिनों में सरकार के ये प्रयास सफल होते भी दिखाई दे रहे हैं।

Published: April 9, 2018 12:07 PM
एयर इंडिया, विमानन कंपनी, एयर इंडिया मुनाफा, एयर इंडिया नुकसान, मोदी सरकार, नरेंद्र मोदी, Air Indiaममता बैनर्जी ने कर्ज में डूबी एयरइंडिया को ‘देश का गहना’ बताया।

सरकार की छाती पर बोझ बने बैठे एयर इंडिया को बेचने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। पिछले कुछ दिनों में सरकार के ये प्रयास सफल होते भी दिखाई दे रहे हैं। इंडिगो, लुफ्थानसा समेत कई अंतराष्ट्रीय कंपनियों ने एयर इंडियो खरीदने में अपनी रुचि भी दिखाई है। जहां सरकार एयर इंडिया को बेचने के लिए लगातार कदम उटा रही है वहीं विपक्ष, सरकार के इस फैसले का अपने अंदाज में विरोध कर रही हैं, उदाहरण के तौर पर ममता बैनर्जी ने कर्ज में डूबी एयरइंडिया को ‘देश का गहना’ बताया। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता के पिछले साल दिए बयान के अनुसार एयर इंडिया की कीमत 5 लाख करोड़ है।

एयरइंडिया की बिक्री पर विपक्ष ही राय सत्ता पक्ष से भले ही अलग क्यूं ना हो, पर सवाल तो यह है कि आखिर एयर इंडिया की मार्केट वैल्यू फिलहाल कितनी है, और उसे बेचने पर आमदा सरकार को एयरलाइंस को कितने में बेचना चाहिए जिससे सरकार को कुछ मुनाफा हो। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मैनेजिंग एडिटर सुनील जैन के मुताबिक “अगर सरकार एयर इंडिया को बेहद कम दामों में या यू कहें मुफ्त में भी बेंच देती है तो भी सरकार मुनाफ में रहेगी”।

सुनील जैन के मुताबिक हर साल एयर इंडिया पर सरकार लगभग 5000 करोड़ रुपये खर्च करती है। अगर सरकार वर्तमान में एयर इंडिया को 15000 हजार करोड़ में बेंच देती है तो भी सरकार के लिए ये फायदे का सौदा होगा। क्योंकि इसके बाद सरकार के हर साल 5000 करोड़ बचेंगे, जो वो एयर इंडिया पर खर्च करती थी। ऐसी स्थिति में अगर हम वर्तमान दाम के साथ हर साल खर्च होने वाले व्यय को जोड़ लेते हैं, तो सरकार को एयरइंडिया को बेहद कम दाम में बेचने के बावजूद करोड़ों का फायदा होगा”।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. AIR INDIA को दान करने के बावजूद, मोदी सरकार को होगा करोड़ों का फायदा, जानिए कैसे?

Go to Top