सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन से आयातित खास स्टील पर जारी रहेगी एंटी डंपिंग ड्यूटी? सरकार कर रही जांच

चीन से आयात होने वाले कुछ उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी को जारी रखा जाए या नहीं, इस पर इंवेस्टिगेशन शुरू हो गई है.

Updated: Feb 23, 2021 8:08 PM
Government starts probe to review continuation of anti-dumping duty on some steel items from Chinaचीन से आयात होने वाले कुछ उत्पादों पर फरवरी 2017 में एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई गई थी.

चीन से आयात होने वाले कुछ सामानों पर भारत में एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाया गया है. अब कॉमर्स मिनिस्ट्री की जांच इकाई डायरेक्टरोट जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (DGTR) ने एंटी-डंपिंग ड्यूटी को जारी रखने को लेकर जांच शुरू की है. सरकार द्वारा अधिसूचना के मुताबिक घरेलू उद्योगों द्वारा शिकायत किए जाने पर कुछ खास प्रकार के स्टील प्रॉडक्ट्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी को जारी रखने को लेकर जांच चल रही है.
आईएसएमटी लिमिटेड और जिंदल सॉ लिमिटेड ने डीजीटीआर के पास चीन से आयात होने वाले सीमलेस ट्यूब्स, पाइप्स और लोहे के हॉलो प्रोफाइल्स और एलॉय या नॉन एलॉय स्टील पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी के सनसेट रिव्यू के लिए याचिका दायर किया था. सनसेट रिव्यू का मतलब किसी प्रोग्राम या एजेंसी की जरूरत खत्म हो गई या अभी भी है, इसका आकलन है. यह किसी प्रोग्राम या एजेंसी के प्रभावकारी होने और प्रदर्शन का आकलन होता है.

सनसेट रिव्यू इंवेस्टिगेशन शुरू

याचिका में आरोप लगाया गया है कि एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाए जाने के बावजूद इन इत्पादों (सीमलेस ट्यूब्स, पाइप्स और लोहे के हॉलो प्रोफाइल्स और एलॉय या नॉन एलॉय स्टील) की डंपिंग जारी है. आरोप के मुताबिक इनके आयात में बढ़ोतरी हुई है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि डोमेस्टिक इंडस्ट्री द्वारा उपलब्ध कराए गए प्राइमा फेसी एविडेंस के मुताबिक अगर वर्तमान ड्यूटी एक्सपायर होती है तो उसे जारी रखा जाना चाहिए. नोटिफिकेशन के मुताबिक सनसेट रिव्यू इंवेस्टिगेशन शुरू कर दिया गया है.

Jio को टक्कर! Airtel का भारत में 5G के लिए Qualcomm के साथ करार, सस्ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का टारगेट

फरवरी 2017 में लगाई गई थी एंटी-डंपिंग ड्यूटी

एंटी-डंपिंग ड्यूटी को लेकर डीजीटीआर रिव्यू करेगा कि इसे जारी रखा जाना चाहिए या नहीं. इन उत्पादों पर फरवरी 2017 में एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई गई थी और इस साल 16 मई 2021 को यह एक्सपायर होगी यानी कि अगर इस फैसले को आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो 16 मई 2021 के बाद चीन से आयात होने वाले इन उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी नहीं लगेगी. यह ड्यूटी फेयर ट्रेड प्रैक्टिसेज सुनिश्चित करने और घरेलू उत्पादकों के हितों को सुरक्षित करने के लिए लगाई गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. चीन से आयातित खास स्टील पर जारी रहेगी एंटी डंपिंग ड्यूटी? सरकार कर रही जांच

Go to Top