सर्वाधिक पढ़ी गईं

कर्ज में डूबी कंपनियों को एक बार फिर मिलेगी राहत, सरकार नई दिवालिया कार्रवाई पर रोक बढ़ाने का बना रही प्लान

इस कदम से कर्ज लेने वाली उन कंपनियों को राहत मिलेगी जो कारोना वायरस महामारी से प्रभावित हुई हैं.

Updated: Dec 22, 2020 10:15 AM
Government plans to extend suspension of fresh insolvency proceedings till March, nirmala sitharamanImage: PTI

सरकार इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत नई दिवाला कार्रवाई को और तीन महीने के लिये निलंबित रखने की योजना बना रही है. इस कदम से कर्ज लेने वाली उन कंपनियों को राहत मिलेगी जो कारोना वायरस महामारी से प्रभावित हुई हैं. यह बात वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही है. उन्होंने कहा कि सरकार ने कंपनियों और लोगों की मदद के लिये कई उपाय किये हैं, जिसमें कर भुगतान की तारीख को आगे बढ़ाया जाना भी शामिल है.

सीतारमण ने कहा, ‘न केवल अनुपालन के मामले में बल्कि कराधान से संबंधित भुगतान की समयसीमा आगे बढ़ाकर भी राहत दी गयी है. इन सबका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसी को कठिनाई नहीं हो.’ आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत सरकार ने इन्सॉल्वेंसी के तहत कार्रवाई शुरू करने के मामले में फंसे कर्ज की न्यूनतम सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये की है. इससे मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों को कर्ज लौटाने में चूक को लेकर दिवाला कानून के तहत कार्रवाई से राहत मिलेगी.

मार्च 2021 तक मिल सकती है राहत

सीतारमण ने कहा, ‘इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) के तहत नया मामला लाने की कार्रवाई को निलंबित रखने की समयसीमा को 25 दिसंबर से और तीन महीने के लिये बढ़ाकर 31 मार्च 2021 किया जा सकता है. यानी पूरे साल आईबीसी निलंबित रहेगा. हर उद्योग महामारी के कारण संकट से गुजरा है. ऐसे में महामारी के दौरान किसी को भी दिवाला प्रक्रिया की ओर खींचना ठीक नहीं है.’

Union Budget 2021: कोरोना के चलते खास होगा हेल्थ बजट! मेडिकल डिवाइस से फार्मा इंडस्ट्री तक की ये है विशलिस्ट

जून में लाया गया था अध्यादेश

नई इन्सॉल्वेंसी कार्रवाई को निलंबित रखने को लेकर जून में अध्यादेश लाया गया था. यह 25 मार्च से प्रभाव में आया. उसी दिन से देश भर में कोविड19 को फैलने से रोकने के लिए ‘लॉकडाउन’ लगाया गया था. संसद ने सितंबर में आईबीसी में संशोधन से जुड़े विधेयक को मंजूरी दे दी जिसने अध्यादेश का स्थान लिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कर्ज में डूबी कंपनियों को एक बार फिर मिलेगी राहत, सरकार नई दिवालिया कार्रवाई पर रोक बढ़ाने का बना रही प्लान

Go to Top