मुख्य समाचार:

125 रुपये का सिक्का ला रही है भारत सरकार, जानिए क्या होगा ख़ास

वेंकैया नायडू शुक्रवार को पड़ रहे पी सी महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे.

Published: June 27, 2018 7:27 PM
rbi, reserve bank of india, 125 rupee coin, 125 rupee coin launch, 125 rupee coin booking, how to get 125 rupee coin, vice president of india, venkaiah naiduवेंकैया नायडू शुक्रवार को पड़ रहे पी सी महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे. (Reuters)

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को पड़ रहे पी सी महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे. महालनोबिस जयंती को सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह जानकारी देते हुए मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय ” आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास ” है.

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने सांख्यिकी दिवस मनाने के लिए 29 जनवरी को कोलकाता में कार्यक्रम आयोजित किया है. महालनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए सरकार ने 2007 में हर वर्ष 29 जनवरी को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी.

इसका उद्देश्य लोगों को सामाजिक – आर्थिक योजनाओं और नीति निर्माण में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूक करना है तथा महालनोबिस के योगदान के बारे में बताना है. भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना महालनोबिस ने 1931 में की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 125 रुपये का सिक्का ला रही है भारत सरकार, जानिए क्या होगा ख़ास

Go to Top