सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्याज निर्यातकों के लिए अच्छी खबर, 1 जनवरी से फिर कर सकेंगे एक्सपोर्ट; प्रतिबंध हटा

प्याज की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए सरकार ने सितंबर माह में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Updated: Dec 28, 2020 9:22 PM
government lifted the export ban on all varieties of onions with effect from January 1 next yearImage: PTI

सरकार ने सोमवार को प्याज के निर्यात पर से प्रतिबंध को हटा दिया. निर्यातक 1 जनवरी 2021 से प्याज की सभी वैरायटी का निर्यात कर सकेंगे. प्याज की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए सरकार ने सितंबर माह में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि प्याज की सभी वैरायटी के निर्यात पर से प्रतिबंध को हटा लिया गया है और यह 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा. DGFT, वाणिज्य मंत्रालय की शाखा है. यह ​आयात व निर्यात संबंधित मसलों को देखता है.

प्याज की ​नई फसल के बाजार में आने से देश के कुछ हिस्सों में प्याज की कीमतों में राहत है. अक्टूबर में राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम 65-70 रुपये प्रति किलो पर थे. वहीं सितंबर-अक्टूबर में कुछ ​जगहों पर तो प्याज 100 रुपये प्रति किलो के स्तर को भी पार कर गई थी.

आयात नियमों में ढील अब 31 जनवरी तक

सरकार ने प्याज आयात के नियमों में दी गई ढील को अगले साल 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है. प्याज की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और इसकी खुदरा कीमतों पर अंकुश के मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है. प्याज के आयात के लिए सरकार ने 31 अक्टूबर को प्लांट क्वारंटीन ऑर्डर (पीक्यू) 2003 के तहत ध्रुमीकरण और फाइटोसैनिटरी प्रमाणन पर अतिरिक्त घोषणा की शर्तों से छूट देते हुए 15 दिसंबर तक उदार व्यवस्था के तहत आयात की अनुमति दी थी. अब इस ढील को डेढ़ महीने बढ़ाकर 31 जनवरी तक कर दिया है. हालांकि, यह छूट कुछ शर्तों के साथ दी गई है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. प्याज निर्यातकों के लिए अच्छी खबर, 1 जनवरी से फिर कर सकेंगे एक्सपोर्ट; प्रतिबंध हटा
Tags:Onion

Go to Top