सर्वाधिक पढ़ी गईं

सरकार वाणिज्यिक संस्थाओं की तरह कार्य नहीं कर सकती : जेटली

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि सरकार वाणिज्यिक संस्थाओं की तरह कार्य नहीं कर सकती, यहां तक कि सरकार अगर 'वाणिज्यिक गतिविधियों में संलग्न हो' तो भी और सार्वजनिक खरीद में मामले में भी 'चुन कर चयन' नहीं कर सकती है।

Updated: Feb 06, 2018 10:54 AM
अरुण जेटली, बजट 2018,नरेंद्र मोदी, भारत, आम बजट 2018, वित्त मंत्री, union budget 2018 in hindi
उन्होंने कहा कि जब खरीद, करार, और यहां तक कि सार्वजनिक-निजी ठेके के मामलों की बात आती है, तो प्रक्रिया निष्पक्ष होना चाहिए और सरकारों को इसका पालन करना होता है।

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि सरकार वाणिज्यिक संस्थाओं की तरह कार्य नहीं कर सकती, यहां तक कि सरकार अगर ‘वाणिज्यिक गतिविधियों में संलग्न हो’ तो भी और सार्वजनिक खरीद में मामले में भी ‘चुन कर चयन’ नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा कि ‘चुन कर चयन करने की प्रणाली’ ना सिर्फ अन्यायी है, बल्कि कभी-कभी इससे ‘भष्ट्राचार और भाईभतीजा’ के गंभीर आरोप भी लग सकते हैं।

जेटली ने यहां दक्षिण एशियाई सरकारी खरीद सम्मेलन में कहा, “दशकों पहले यह अवधारणा अस्तित्व में था कि सरकार किसी भी तरह की वाणिज्यिक इकाई के रूप में कार्य करने के लिए स्वतंत्र थी। लेकिन अब हम स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर हैं, जहां राज्य केवल एक विशेष तरीके से ही कार्य कर सकता है, खासतौर से बात जब सार्वजनिक खरीद की हो।”

उन्होंने कहा कि जब खरीद, करार, और यहां तक कि सार्वजनिक-निजी ठेके के मामलों की बात आती है, तो प्रक्रिया निष्पक्ष होना चाहिए और सरकारों को इसका पालन करना होता है। जेटली ने कहा, “यह पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा और यह भी सुनिश्चित करेगा कि राज्य अपने नागरिकों को अपनी खरीद के मामले में सर्वोत्तम मूल्य और सर्वोत्तम गुणवत्ता का प्रबंधन करने में सक्षम है।” आपको बता दें कि 1 फरवरी को अरुण जेटली  ने बजट पेश किया था। बजट में अरुण जेटली ने शिक्षा, रोजगार, कृषि के क्षेत्र में बड़े ऐलान किए थे। हालाकिं बजट में जेटली सरकार ने टैक्स स्लैब में कोई छेड़ाखानी नहीं की थी।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सरकार वाणिज्यिक संस्थाओं की तरह कार्य नहीं कर सकती : जेटली

Go to Top