मुख्य समाचार:

Google Shopping: भारत में लॉन्च हुई गूगल शॉपिंग, Flipkart-Amazon को देगी टक्कर?

टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में अपनी शॉपिंग वेबसाइट Google Shopping को लॉन्च कर दिया है.

December 15, 2018 2:33 PM
Google Shopping, Google Shopping india, google shopping offers, google shopping list, google shopping latest offers, latest tech news, business news in hindiटेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में अपनी शॉपिंग वेबसाइट Google Shopping को लॉन्च कर दिया है.

टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में अपनी शॉपिंग वेबसाइट Google Shopping को लॉन्च कर दिया है. भारत में पहले सी ही फ्लिपकार्ट, अमेजन, पेटीएम, स्नैपडील आदि शॉपिंग साइट्स लोकप्रिय हैं जिसे Google Shopping से चुनौती मिल सकती है. शॉपिंग अनुभव को पर्सनलाइज बनाने के लिए गूगल ने सर्च में ही एक शॉपिंग टैब को जोड़ा है. आपको बता दें कि गूगल शॉपिंग इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी भाषा में उपलब्ध है.

भारत में गूगल शॉपिंग को 10 विभागों में बांटा गया है. ये डिपार्टमेंट सेल फोंस, स्पीकर्स, हेडफोंस और हेडसेट्स, पुरुषों के कपड़े, महिलाओं के कपड़े, किताबें, घड़ियां, मेक अप प्रोडक्ट्स, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, एप्लायंसेज और घर सजाने वाले प्रोडक्ट.

गूगल इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट सुरोजीत चटर्जी कहते हैं, “भारत में 400 मिलियन से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं. हालांकि, इनमें से सिर्फ एक-तिहाई लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी की है और इसमें ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने वाले लोग भी शामिल हैं. अनुभवी डेस्कटॉप शॉपर्स से लेकर एंट्री लेवल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले पहली बार यूजर्स के लिए हमें उम्मीद है कि नए शॉपिंग अनुभव से लोगों को आसानी होगी.”

चटर्जी बताते हैं, “भारत में करीब 58 मिलियन अनुमानित छोटे और मध्यम बिजनेस (SMBs) हैं, जिनमें से 35 फीसदी रिटेल ट्रेड में लगे हुए हैं. हालांकि, उनमें से बहुत कम लोग ऑनलाइन हैं. ऐसे में खुदरा विक्रेताओं को लाखों ऑनलाइन यूजर्स तक पहुंचने के लिए बड़ा मौका है.”

Google Shopping कैसे काम करेगी?

Google Shopping एक ही मंच पर खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को साथ लाएगी और लेनदेन और प्रोडक्ट की डिलीवरी मर्चेंट द्वारा संभाली जाएगी. हालांकि, सर्च इंजन पर अपने प्रोडक्ट को जोड़ने के लिए मर्चेंट को कोई फीस नहीं देनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Google Shopping: भारत में लॉन्च हुई गूगल शॉपिंग, Flipkart-Amazon को देगी टक्कर?

Go to Top