मुख्य समाचार:

मजबूत बैलेंसशीट वाली कंपनियों में करें निवेश, कोरोना संकट में ये 4 थीम मजबूत करेंगी आपकी स्टॉक स्ट्रैटेजी

मिड जनवरी में अपने आलटाइम हाई से 38 फीसदी गिरने के बाद अब निफ्टी में 20 फीसदी की रिकवरी आ चुकी है.

April 17, 2020 8:59 AM
Goldman Sachs, Best stock strategy, top stock idea, top investment idea, invest in defensive themes, largecap, strong balance sheet and growth, free cash flow yieldमिड जनवरी में अपने आलटाइम हाई से 38 फीसदी गिरने के बाद अब निफ्टी में 20 फीसदी की रिकवरी आ चुकी है.

मिड जनवरी में अपने आलटाइम हाई से 38 फीसदी गिरने के बाद अब निफ्टी में 20 फीसदी की रिकवरी आ चुकी है. इस रैली ने निवेशकों के मन में सवाल उठना लाजमी है कि क्या यह रैली आगे स्थाई रहने वाली है. ग्लोबल एजेंसी गोल्डमैन सैक्स के अनुसार ग्लोबल रिस्क कम जरूर हुए हैं, लेकिन घरेलू जोखिम बने हुए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में 3 हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. वहीं बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में लिमिटेड फिस्कल उपायों की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था को रिकवर होने में कुछ ज्यादा समय लग जाएगा. ऐसे में इस समय निवेशकों को कुछ थीम को ध्यान में रखकर निवेया करने की जरूरत है.

गोल्डमैन सैक्स के अनुसार इकोनॉमिस्ट को उम्मीद है कि ग्लोबल मंदी और भारत में घरेलू आर्थिक गतिविधियों में कमी आने से कंपनियों के मुनाफे में कमी आएगी. कॉरपोरेट अर्निंग में 2021 में ही रिकवरी की उम्मीद है. साल 2020 में कंपनियों की अर्निंग में 15 फीसदी से ज्यदा गिरावट आ सकती है. हालांकि अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के बाद 2021 में इसमें 23 फीसदी की रिकवरी आ सकती है.

दूसरे देशों के मुकाबले आर्थिक पैकेज कम

रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ एशिया के दूसरे देशों मसलन जापान, दक्षिण कोरिया के मुकाबले भारत में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज जीडीपी के रेश्यो में कम है. इसका असर बाजार में रिकवरी पर देखने को मिलेगा. उम्मीद से कम पैकेज मिलने की वजह से अर्थव्यवस्था और साथ में शेयर बाजार की रिकवरी में पियर कंट्रीज की तुलना में समय ज्यादा लेगा.

निवेशक 4 थीम्स पर रखें ध्यान

  • डिफेंसिव थीम
  • मजबूत बैलेंस शीट
  • ओवरसोलड क्वालिटी, यानी ऐसे क्वालिटी शेयर जिनकी कोविड 19 की वजह से बाजार में होने वाले करेक्शन में बेवजह पिटाई हुई है.
  • हाई फ्री कैश फ्लो यील्ड्स

मजबूत बैलेंस शीट वाली कंपनियां

आकर्षक वैल्युएशन वाली कंपनियां

हाई फ्री कैश फ्लो यील्ड्स वाली कंपनियां

डिफेंसिव सेक्टर पर ओवरवेट, बैंक व आटो को अंडरवेट

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में आई हालिया गिरावट से निवेशकों को अपनाप पोर्टफोलियो नए सिरे से तैयार करने का मौका मिला है. ऐसे में निवेकी बजाए लॉर्जकैप को तरजीह देना चाहिए. वहीं बैंक व फाइनेंशियल की बजाए डिफेंसिव शेयरों पर फोकस रखना चाहिए. गोल्डमैन सैक्स ने फार्मा और इंफोटेक जैसे डिफेंसिव शेयरों पर ओवरवेट रेटिंग दी है. वहीं फाइनेंशियल, आटो, कंज्यूमर और मेटल जैसे सेकटर पर अंडरवेट रेटिंग दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मजबूत बैलेंसशीट वाली कंपनियों में करें निवेश, कोरोना संकट में ये 4 थीम मजबूत करेंगी आपकी स्टॉक स्ट्रैटेजी

Go to Top