सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold Trading: बॉन्ड यील्ड में नरमी से चढ़ेगा सोना! 1 से 2 दिन में ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

Gold Outlook: एक्सपर्ट का कहना है कि बॉन्ड यील्ड में नरमी बनी रह सकती है. वहीं सोने, चांदी में निचले स्तरों से फिजिकल डिमांड बढ़ने की उम्मीद है.

March 10, 2021 11:52 AM
Gold OutlookGold Outlook: एक्सपर्ट का कहना है कि बॉन्ड यील्ड में नरमी बनी रह सकती है. वहीं सोने, चांदी में निचले स्तरों से फिजिकल डिमांड बढ़ने की उम्मीद है.

Gold Outlook: बॉन्ड यील्ड में नरमी और डॉलर में कमजोरी के चलते सोने और चांदी की कीमतों में मंगलवार 9 मार्च को सुधार देखने को मिला था. सोना वापस 44800 के करीब पहुंच गया. वहीं चांदी भी 67000 रुपये प्रति किलो के लेवल पर ट्रेड कर रही है. हालांकि 10 मार्च को इसमें फिर दबाव दिख रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि बॉन्ड यील्ड में नरमी बनी रह सकती है. वहीं सोने और चांदी में निचले स्तरों से फिजिकल डिमांड बढ़ने की उम्मीद है. रिकॉर्ड हाई से सोने का भाव आकर्षक है और सह 11000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा डिस्काउंट पर है. ऐसे में शॉर्ट टर्म में सोने में तेजी दिख रही है. फिलहाल एक दो दिन की बात करें तो गिरावट आने पर दांव लगाया जा सकता है.

शॉर्ट टर्म में आ सकती है तेजी

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता का कहना है कि यूएस में 10 साल की ट्रेजरी यील्ड में नरमी आई है. बॉन्ड यील्ड 1.54 फीसदी पर आ गई है. वहीं डॉलर में भी कुछ कमजोरी आई है, जिससे गोल्ड की कीमतों को सपोर्ट मिला है. निचले स्तरों से आगे और बॉइंग दिख सकती है. वहीं क्रूड जब 1 साल के हाई के आस पास है, इनफ्लेशन के अगेंस्ट हेज के रूप में भी सोने में खरीददारी की उम्मीद है. ऐसे में शॉर्ट टर्म में सोना महंगा हो सकता है.

सोना इंटरनेशनल मार्केट में जल्द ही 1730 डॉलर तक महंगा हो सकता है. हाई वैल्युएशन से इक्विटी मार्केट में करेक्शन का डर है. यूएस सहित बड़े देशों में इकोनॉमी को फिर नॉर्मल होने में अभी समय लगेगा. वहीं, सेंट्रल बैकों ने भी सोने में खरीददारी के संकेत दिए हैं. इससे भी सोने को सपोर्ट मिलेगा.

कैसे बनाएं मुनाफे की रणनीति

अनुज गुप्ता का कहना है कि शॉर्ट टर्म की बात करें तो सोने में गिरावट आने पर 44500 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खरीददारी करें. इसके लिए अगले कुछ दिनों कं लिए 45300 रुपये प्रति 10 ग्राम का लक्ष्य बनाएं. वहीं 44200 रुपये के भाव पर स्टॉप लॉस लगाएं. उनका कहना है कि चांदी में 66600 रुपये प्रति किलो के भाव पर खरीददारी करनी चाहिए और इसके लिए 68000 रुपये प्रति किलो का लक्ष्य बनाएं. 65900 रुपये के भाव पर स्टॉप लॉस लगाएं.

(नोट: हमने यहां जानकारी एक्सपर्ट से बातचीत के आधार पर दी है. बाजार में निवेश जोखिम के अधीन हैं. इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Gold Trading: बॉन्ड यील्ड में नरमी से चढ़ेगा सोना! 1 से 2 दिन में ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

Go to Top