सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold: सोने के दाम चढ़े, चांदी भी हुई महंगी, जानिए सराफा बाजार में भाव

Gold Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो सोने के भाव 1,853 डॉलर प्रति औंस पर रहे. जबकि चांदी की कीमत 25.14 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज की गई.

Updated: Jan 11, 2021 4:32 PM
gold price, gold price today, gold rate today, gold price in india today, gold price per gram, gold rate, gold mcx, mcx gold price, gold price per gram, gold earrings, gold rate per10 gram, silver rate today, silver price india today, mcx silver price, silver price per gram, silver price, silver price today, silver rateघरेलू सराफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई.

Gold, Silver Rate Today: दुनियाभर के बुलियन मार्केट में तेजी और रुपये में कमजोरी का असर घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों पर भी देखा गया. दिल्ली सराफा बाजार में सोमवार को सोना 389 रुपये रुपये महंगा होकर 48,866 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गया. वहीं, चांदी के भाव 1137 रुपये की छलांग लगाकर 64,726 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. इससे बीते कारोबारी सप्ताह घरेलू सराफा बाजार में सोना 48,477 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 63,589 रुपये प्रति किलो पर दर्ज किए गए थे.

एचडीएफसी सिक्युरिटी के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमतों में शुक्रवार को निचले स्तर से तेजी दर्ज की गई. यह बढ़ोतरी डॉलर में मजबूती के बावजूद रही. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते सोने की खरीदारी में तेजी आ रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो सोने के भाव 1,853 डॉलर प्रति औंस पर रहे. जबकि चांदी की कीमत 25.14 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज की गई.

इस साल 65 हजार जा सकता है सोना

केडिया कमोडिटी की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, सोने में इस साल 2021 में 33 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है और चांदी में 21-33 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है. 2021 की बात करें तो गोल्ड के भाव प्रति दस ग्राम 65 हजार तक के भाव पर पहुंच सकते हैं. वहीं, साल 2021 में चांदी मीडियम टर्म में 77 हजार रुपये तक के लेवल पर पहुंच सकता है जबिक लांग टर्म में यह 85 हजार रुपये प्रति किग्रा के भाव तक पहुंच सकता है.

2020 में सोने-चांदी जैसी कीमती धातुओं ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया. कोरोना महामारी के कारण फैली अनिश्चितता ने निवेशकों ने सुरक्षित विकल्प के तौर पर सोने और चांदी में निवेश किया. पिछले साल 2020 में सोने में करीब 28.24 फीसदी की तेजी आई जो पिछले आठ साल के सबसे अधिक थी. इसके अलावा घरेलू बाजार में चांदी में भी 45.80 फीसदी की तेजी आई जो 2010 के बाद सबसे अधिक रही.

ये भी पढ़ें… ‘Signal’ की लगी लॉटरी, धड़ाधड़ हो रहे डाउनलोड

(input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Gold: सोने के दाम चढ़े, चांदी भी हुई महंगी, जानिए सराफा बाजार में भाव

Go to Top