सर्वाधिक पढ़ी गईं

FY20: Gold ने हर 10 ग्राम पर 10 हजार रु दिया रिटर्न, अगले कुछ दिनों में ऐसे कमाएं मुनाफा

Gold Prices Surge: इस फाइनेंशियल में सोना 10 हजार से ज्यादा महंगा हो चुका है.

March 4, 2020 8:11 AM
Gold, Gold Prices, invest in gold, gold on MCX, gold return in this financial, gold prices YTD, इस फाइनेंशियल सोना 10 हजार से ज्यादा महंगा, सोना, gold domestic prices, coronavirus, COVID-19 impact on gold; safe heavenइस फाइनेंशियल ईयर में सोना 10 हजार से ज्यादा महंगा हो चुका है.

Gold Return in FY 20 so far on MCX: मंगलवार के कारोबार में सोने में फिर अच्छी तेजी देखी जा रही है. मंगलवार को शाम 4 बजे के करीब MCX पर गोल्ड फ्यूचर करीब 250 रुपये बढ़कर 42250 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस पास ट्रेड कर रहा था. इस फाइनेंशियल में जहां सोना 10 हजार से ज्यादा महंगा हो चुका है, वहीं इस साल अबतक इसमें करीब 3200 रुपये तेजी आई है. एक्सपर्ट आगे भी इसमें तेजी बने रहने की बात कह रहे हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता जताई जा रही है. ऐसे में इक्विटी बाजारों में उतार चढ़ाव बने रहने की आशंका है. चीन की अर्थव्यवस्था को उबरने में अभी समय लगेगा. ऐसे में सोना सेफ हैवन बना रहेगा. शॉर्ट टर्म की बात करें तो यह 43000 रुपये का भाव छू सकता है. हालांकि निवेशकों को गिरावट पर ही खरीददारी करनी चाहिए.

FY 20: सोने में 10 हजार रुपये से ज्यादा रिटर्न

मौजूदा वित्त वर्ष की बात करें तो सोने में अब तक करीब 10 हजार रुपये तक की तेजी आ चुकी है. मार्च 2019 में एमसीएक्स पर सोना 31998 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, 3 मार्च 2020 को यह 42250 के आस पास ट्रेड कर रहा था. यानी 1 अप्रैल से अब तक एमसीएक्स पर सोना 10250 रुपये के करीब मजबूत हो चुका है. साल 2020 की बात करें तो सोने में 3000 रुपये से ज्यादा तेजी आ चुकी है. 31 दिसंबर को यह 39108 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर एमसीएक्स पर बंद हुआ था.

सोने में क्यों आई इतनी बड़ी तेजी

पिछले साल तमाम एजेंसियों ने ग्लोबल इकोनॉमी को लेकर अनिश्चितता जताई थी. स्लोडाउन, ट्रेड वार, जियोपॉलिटिकल टेंशन जैसे कारणों से जहां इक्विटी मार्केट में गिरावट रही, वहीं सोने में जमकर निवेश हुआ. इस साल की बात करें तो यूएस व ईरान के बीच टेंशन और कोरोना वायरस के चलते ग्लोबल इकोनॉमी प्रभावित होने की आशंका से एक बार फिर सोना सेफ हैवन बन गया है.

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के प्रमुख बाजारों में पिछले दिनों अच्छा खासा करेक्शन रहा है. एडिशनल रेट कट, यूएस में रीयल यील्ड निगेटिव रहना, ईटीएफ बॉइंग भी सोने में तेजी के प्रमुख कारण हैं. चीन में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज देने की बात हो रही है, यानी साफ है कि वहां की अर्थव्यवस्था पर दबाव अभी रहेगा. कोरोना का असर लंबा खिंच जाने के चलते भी निवेशकों की धारणा बदली है.

अगले कुछ दिनों में ऐसे कमाएं मुनाफा

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोने में आगे भी अच्छी तेजी बने रहने की उम्मीद है. हालांकि उपरी स्तरों से इसमें कुछ गिरावट आ सकती है. शॉर्ट टर्म की बात करें तो सोना अगले कुछ दिनों में ही 43000 रुपये के आस पास पहुंच सेकता है.

निवेशकों को 41900 रुपये के भाव पर खरीददारी करनी चाहिए. इसके लिए पहला लक्ष्य 42660 रुपये का और दूसरा लक्ष्य 42925 रुपये का होना चाहिए. इसके लिए 42500 रुपये के भाव पर स्टॉप लॉस लगाएं.

इस साल सोना बनेगा 45 हजारी?

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करंसी), अनुज गुप्ता का कहना है कि पिछले साल ग्लोबल मार्केट में अनिश्चितता और ईरान और यूएस के बीच टेंशन जैसे फैक्टर ने सोने को निवेश के लिए सेफ हैवन बना दिया. अब कोरोना वायरस के चलते एक बार फिर सोने में तेजी का रुख है. सोने में इस साल भी तेजी बने रहने की उम्मीद है. इस साल के अंत तक सोने में 44500 से 45000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक तेजी देखी जा सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FY20: Gold ने हर 10 ग्राम पर 10 हजार रु दिया रिटर्न, अगले कुछ दिनों में ऐसे कमाएं मुनाफा

Go to Top