मुख्य समाचार:

Gold Prices: सोना 41798रु/10 ग्राम, 7 साल में सबसे महंगा; निवेशक दांव लगाएं या करें इंतजार?

Gold Prices: सोने का भाव एमसीएक्स पर 41798 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जो सोने के लिए 7 साल का हाई है.

February 20, 2020 12:56 PM
gold prices today, gold prices on MCX, gold on record high, gold on 7 years high, gold prices surge as corona virus impact, gold prices india, gold as safe heaven, सोने का भाव, गोल्ड का भाव, सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी, कितना है सोने का भावसोने का भाव एमसीएक्स पर 41798 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जो सोने के लिए 7 साल का हाई है.

Gold Prices Surge As Corona Impact: सोने का भाव आज 20 फरवरी यानी गुरूवार को एमसीएक्स पर 41798 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह सोने के लिए 7 साल का सबसे महंगा भाव है. बुधवार को सोना 41586 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इस साल की बात करें तो सोना करीब 2000 रुपये महंगा हो गया है. इंटरनेशनल मार्केट में भी सोना 1620 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि ईरान और यूएस टेंशन के बाद अब कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की आशंका है. इस वजह से सेफ हैवन के रूप में एक बार फिर सोने में निवेश बढ़ गया है. उनका कहना है कि यह तेजी आगे भी जारी रहेगी.

शॉर्ट टर्म में 42500 रुपये तक जा सकता है भाव

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करंसी), अनुज गुप्ता का कहना है कि पिछले दिनों जो तेजी आई है, उसके पीछे कोरोना वायरस बड़ा कारण रहा है. चीन में कोरोना का कहर जारी है, जिसका प्रभाव एशियाई बाजारों के साथ दुनिया के दूसरे बड़े बाजारों पर भी पड़ा है. इससे निवेशकों ने इक्विटी की बजाए सोने को तरजीह दी. कोरोना अभी भी पूरी तरह से कंट्रोल में नहीं है, ऐसे में आगे भी इसका असर दिखेगा.

वहीं, आगे की बात करें तो चीन सरकार अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है. कोरोना के चलते वहां की अर्थव्यवस्था पर निगेटिव असर पड़ रहा है. इसी वजह से चीन सरकार अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए प्रोत्साहन पैकेज देने की बात कह रही है. यानी साफ है कि वहां की अर्थव्यवस्था पर दबाव रहेगा, जिसके चलते सोना सेफ हैवन के रूप में निवेश की पसंद बना रहेगा. शॉर्ट टर्म की बात करें तो इसमें 42500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक तेजी देखी जा सकती है.

गिरावट पर खरीददारी करने की सलाह

अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने की बात करें तो लंबी अवधि का आउटलुक बेहतर दिख रहा है. लेकिन नए निवेशकों को सोने में गिरावट पर ही खरीददारी करनी चाहिए. अभी सोने का भाव 7 साल के हाई पर पहुंच गया है, जहां से प्रॉफिट बुकिंग दिख सकती है. सोना वापस 41 हजार के नीचे आए तो शॉर्ट टर्म के लिए 42500 का लक्ष्य बनाकर निवेश किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Gold Prices: सोना 41798रु/10 ग्राम, 7 साल में सबसे महंगा; निवेशक दांव लगाएं या करें इंतजार?

Go to Top