सर्वाधिक पढ़ी गईं

ईरान का यूएस पर पलटवार: सोने ने तोड़ दिया सभी रिकॉर्ड, 3 हफ्ते में 3000 रुपये हुआ महंगा; आगे कितनी आएगी तेजी?

Gold Prices Today: ईरान द्वारा अमेरिका पर पलटवार के बाद सोना सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए लाइफ टाइम हाई पर है.

Updated: Jan 08, 2020 10:55 AM
Gold prices today at 8 january 2020, Iran attack on US military base in iraq, geo political tension, gold safe heaven, invest in gold, gold prices at MCX, investo, सोना आलटाइम हाई पर, सोने में रिकॉर्ड तेजीrs pulling money in gold, gold at lifetime highGold Prices Today: ईरान द्वारा अमेरिका पर पलटवार के बाद सोना सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए लाइफ टाइम हाई पर है.

Gold Prices Today 8 January 2020: ईरान ने अपने जनरल की मौत का बदला लेते हुए अमे​रिका पर पलटवार किया है. मंगलवार को ईरान ने इराक में अमेरिकी बेस पर मिसाल से हमला किया. इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. इससे निवेशकों में डर बढ़ गया है और वे इक्विटी मार्केट से पैसा निकालकर सेफ हैवन माने जाने वाले सोने में जमकर खरीददारी कर रहे हैं. इससे दुनियाभर के बाजारों में सोना अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है. इंटरनेशनल मार्केट में जहां सोना 1600 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया, वहीं एमसीएक्स पर इसने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 41278 का स्तर छू लिया. एक्सपर्ट इस पूरे साल सोने में तेजी जारी रहने की बात कर रहे हैं.

MCX पर सोना 41278 के स्तर पर

बुधवार को एमसीएक्स पर सोना जहां 580 रुपये से ज्यादा मजबूत होकर 41245 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला. वहीं कारोबार में यह करीब 615 रुपये की तेजी के साथ 41278 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया. यह सोने का अबतक का रिकॉर्ड स्तर है. मंगलवार को सोना एमसीएक्स पर 40663 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. घरेलू बाजार में यह पिछले 3 हफ्ते में करीब 3000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हो चुका है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में यह 1600 डॉलर प्रति ओंस के पार निकल गया.

सोने में जारी रहेगी तेजी

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता का कहना है कि साल 2019 में 24.82 फीसदी रिटर्न देने वाले सोने की तेजी आगे भी जारी रहेगी. ऐसे कई फैक्टर बन गए हैं, जिससे सोना इस साल भी निवेशकों के लिए सेफ हैवन बना रहेगा. मिडिल ईस्ट में टेंशन जारी रहा तो सोना जल्द 43 हजार के पार निकल जाएगा. वहीं कुछ एक्सपर्ट इस साल के अंत तक सोने में 45 हजार प्रति 10 ग्राम तक का लक्ष्य भी दे रहे हैं.

शेयर बाजारों में गिरावट

यूएस और ईरान में बढ़ते टेंयशन की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है. मंगलवार को अमेरिका के तीनों प्रमुख बाजार नैसडेक, डाउ जोंस और एसएंडपी 500 गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं आज एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखी जा रही है. घरेलू शेयर बाजार की बात करें तो कारोबार में सेंसेक्स में 350 अंकों से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई तो निफ्टी भी 110 अंक टूटकर 11950 के नीचे आ गया.

7 साल के हाई पर सोना

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बुधवार को 1600 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया. ऐसा 7 साल बाद हुआ है कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने ने यह स्तर टच किया. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में सोना इंटरनेशनल मार्केट में 1640 डॉलर प्रति ओंस का स्तर छू स्कता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ईरान का यूएस पर पलटवार: सोने ने तोड़ दिया सभी रिकॉर्ड, 3 हफ्ते में 3000 रुपये हुआ महंगा; आगे कितनी आएगी तेजी?

Go to Top