सर्वाधिक पढ़ी गईं

सेफ हैवन: सोना जल्द बनेगा 43 हजारी! अभी निवेश करें तो शॉर्ट टर्म में 2000 रु/10 ग्राम का हो सकता है फायदा

Gold Prices: जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सोना जल्द 43 हजारी बनता दिख रहा है.

January 6, 2020 3:43 PM
Gold Prices MCX, Gold Prices In Bullion Market, geo political tension, gold as safe heaven, gold may touch 43000 per 10 gram soon, सोना जल्द 43 हजारी, invest in gold, gold investors, crude prices, rupee Vs dollarGold Prices: जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सोना जल्द 43 हजारी बनता दिख रहा है.

Gold Prices Surge After Increase In Geo Political Tension: मध्य एशिया में बढ़ते तनाव के बीच सोने ने आज एमसीएक्स पर 41 हजार का स्तर पहली बार पार कर लिया. आज एमसीएक्स पर सोने का अधिकतम भाव 41096 रुपये तक पहुंच गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में भी इसकी वजह से सोना 41 हजार रुपये के स्तर के पार 41,270 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. एक्सपर्ट का कहना है कि जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सोने में सेफ हैवन के रूप में निवेश अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से ईरान ने जवाबी एक्शन दिखाया है, मध्य एशिया में तनाव और बढ़ता दिख रहा है. कई और भी फैक्टर हैं, जिससे सोने में यह तेजी आगे भी जारी रहने वाली है. उनका मानना है कि सोना आने वाले कुछ दिनों में 43000 रुपये प्रति 10 ग्राम का स्तर छू सकता है.

3 हफ्तों में 2700 रुपये तक बढ़े भाव

सोने की बात करें तो पिछले 3 हफ्तों से कम समय में सोने के भाव में करीब 2700 रुपये तक की तेजी आ चुकी है. सोने ने आज पहली बार 41000 प्रति 10 ग्राम का स्तर पार किया और एमसीएक्स पर 41096 का लेवल टच किया. हालांकि इसके बाद सोना 41000 के करीब ट्रेड कर रहा है.

सोना जल्द बनेगा 43 हजारी!

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी एंड करंसी अनुज गुप्ता का कहना है कि जब भी जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ती है, दुनियाभर के इक्विटी बाजारों में दबाव देखा जाता है. ऐसे में निवेशकों ​को सुरक्षित निवेश की तलाश रहती है. जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने की स्थिति में सोना निवेश के लिहाज से सेफ हैवन माना जाता है. अगर मध्य एशिया में तनाव इसी तरह से जारी रहा तो शॉर्ट टर्म में ही सोना 43000 प्रति 10 ग्राम का स्तर दिखा सकता है. पहले यह लक्ष्य अगली दिवाली तक का था. मौजूदा भाव 39960 के लिहाज से देखें तो अभी सोने में निवेश करने पर करीब 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम का फायदा 2 महीनों में मिल सकता है.

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि यूएस और ईरान में टेंशन के अलावा भी कुछ फैक्टर सोने को सपोर्ट कर रहे हैं. मसलन यूएस और नॉर्थ कोरिया का इश्यू, यूएस के आर्थिक आंकड़े उम्मीद से कमजोर रहने पर डॉलर में कमजोरी, चीन में नए साल पर गोल्ड बॉइंग बढ़ने की उम्मीद और क्रूड महंगा होने से रुपये में गिरावट बढ़ने का डर. इन वजहों से आगे गोल्ड में तेजी बनी रहेगी. अगर मौजूदा सेंटीमेंट जारी रहे तो शॉर्ट टर्म में सोना 42500 प्रति 10 ग्राम का भाव दिखा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सेफ हैवन: सोना जल्द बनेगा 43 हजारी! अभी निवेश करें तो शॉर्ट टर्म में 2000 रु/10 ग्राम का हो सकता है फायदा

Go to Top