मुख्य समाचार:

Gold Prices News: सोना रिकॉर्ड हाई बनाकर 4000 रु हुआ सस्ता, निवेशकों को क्या करना चाहिए

Gold Prices Today: अमूमन सोने में रिटर्न के लिहाज से हमेशा बेहतर रहने वाले अगस्त में इस बार बहुत उतार चढ़ाव रहा है.

August 24, 2020 8:49 AM
Gold, Gold Prices Today, Gold prices on big discount, Gold Prices falling, Gold MCX, Comex, Indian Bullion Market, yellow metal, why gold falling from record high, should you buy gold after discount, safe heaven Gold, equity marketGold Prices Today: अमूमन सोने में रिटर्न के लिहाज से हमेशा बेहतर रहने वाले अगस्त में इस बार बहुत उतार चढ़ाव रहा है.

Gold Prices Today: सोने में पिछले 10 साल का हिस्टोरिकल रिटर्न देखें तो अगस्त महने में पीली धातु ने औसतन हर साल बेहतर रिटर्न दिया है. लेकिन इस साल अगस्त सोने के लिए बहुत ही उतार चढ़ाव वाला महीना रहा है. इस महीने सोने ने रिकॉर्ड हाई 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम बनाया, वहींं रिकॉर्ड हाई से अब सोना करीब 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूट चुका है. 21 अगस्त को साना 52016 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एक्सपर्ट का कहना है कि सोने में निगेटिव ट्रेड अभी एक दो दिन जारी रह सकता है. सोने में इंटरनेशनल मार्केट में भी गिरावट बनी हुई है. एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार स्टेबल होने तक निवेशकों को इंतजार करना चाहिए. लंबी अवधि में सोने का आउटलुक बेहतर है.

इस साल 43% तक रिटर्न के बाद बना दबाव

साल 2019 में अच्छा रिटर्न देने के बाद इस साल भी सोने में शानदार तेजी देखने को मिली है. 31 दिसंबर 2019 को सोने का भाव एमसीएक्स पर 39108 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अगस्त के पहले हफ्ते में सोना 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यानी हर 10 ग्राम पर करीब 17 हजार रुपये या करीब 43 फीसदी रिटर्न मिला है. हालांकि रिकॉर्ड हाई से अभी सोने में करीब 4000 रुपये गिरावट आ चुकी है.

सोने में क्यों बना निगेटिव ट्रेंड

सोने में गिरावट की एक वजह यह है कि मार्च के लो से दुनियाभर के बाजारों में रिकवरी देखने को मिल रही है. अमेरिकी बाजारों में नैसडेक और एस एंड पी 500 इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर पहुंच रहे हैं. घरेलू बाजार भी मार्च के लो से 40 फीसदी सुधर चुका है. कॉरपोरेट अर्निंग में भी सुधार के संकेत मिल रहे हैं. अर्थव्यवस्था सुधरने के संकेत मिल रहे हैं, जिससे रिकॉर्ड हाई पर पहुंच चुके सोने में मुनाफा वसूली आई है. यह ट्रेंड अभी कुछ दिन जारी रह सकता है. इसलिए निवेशकों को सेोन में ट्रेंड स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए.

सोने में बढ़ सकती है गिरावट

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि शुक्रवार के कारोबार में सोना 52500 का लेवल तोउ़कर बंद होने में कामयाब नहीं हो पाया है. इससे आज निवेशकों का सतर्क रहकर कारोबार करना चाहिए. शुक्रवार को सोने का लो 51721 रुपये प्रति 10 ग्राम था. आज नीचे की ओर यह लेवल ब्रेक होता है तो सोना 51200 की ओर जा सकता है. वहीं यह स्तर ब्रेक होने पर सोना 50650 के लेवल तक कमजोर हो सकता है. वहीं, सोना 52500 रुपये का स्तर उपर की ओर तोड़ता है तो आज यह 53000 रुपये का स्तर पार कर सकता है.

लांग टर्म के लिए क्या करें

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करंसी), अनुज गुप्ता का कहना है कि लंबी अवधि के नजरिए से सोने में अभी तेजी जारी रहेगी. कोविड-19 के मामले कुछ देशों में फिर से आने शुरू हो गए हैं. अर्थव्यवस्थाओं पर से दबाव कम नहीं हुआ है. इस वजह से अभी सोने में खरीददारी देखने को मिलेगी. अच्छी बात यह है कि सोना कुछ डिस्काउंट हुआ है. यहां से कुछ और गिरावट आने पर निवेश का मौका बनेगा. लांग टर्म की बात करें तो 48000 रुपये के भाव पर आने पर सोने में निवेश करना चाहिए. इसके लिए दिवाली तक 55000 रुपये से 56000 रुपये का लक्ष्य बनाएं. वहीं 45000 रुपये के भाव पर स्टॉप लॉस लगाएं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Gold Prices News: सोना रिकॉर्ड हाई बनाकर 4000 रु हुआ सस्ता, निवेशकों को क्या करना चाहिए

Go to Top