मुख्य समाचार:

Dhanteras: सराफा कारोबार में 15% की तेजी, 32690 रु. रहा 10 ग्राम सोने का भाव

सोमवार को ‘धनतेरस’ के मौके पर सोने और आभूषणों की बिक्री में अनुमानित 15 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई.

November 5, 2018 9:20 PM
Gold glitters as demand picks up on 'Dhanteras'सोमवार को ‘धनतेरस’ के मौके पर सोने और आभूषणों की बिक्री में अनुमानित 15 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई. (Reuters)

सोमवार को ‘धनतेरस’ के मौके पर सोने और आभूषणों की बिक्री में अनुमानित 15 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई. सुबह खरीदारी सुस्त थी, लेकिन बाद में खरीदारों ने शुभकार्य के रूप में सोने की लिवाली बढ़ा दी थी.

सोने की कीमतें सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 32,690 रुपये प्रति 10 ग्राम थीं, जो वर्ष 2017 के धनतेरस के दिन के 30,710 रुपये प्रति 10 ग्राम के मुकाबले अधिक हैं. बाजार के जानकारों के अनुसार इस अवसर पर शादी के लिए भी आभूषणों की खरीद हुई. आभूषणों की तुलना में सोने के सिक्कों की मांग अधिक ज्यादा तेज बताई गई.

पी सी ज्वैलर्स और कल्याण ज्वैलर्स जैसी संगठित कंपनियों ने प्रतिस्पर्धी कीमतों पर गुणवत्ता एवं बेहतर डिजाइन के उत्पाद प्रस्तुत कर संभवत: अच्छी ग्रहकी आर्किषत की है. दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े खरीदार भारत के आभूषण बाजार में असंगठित क्षेत्र की आभूषण इकाइयों का हिस्सा लगभग 70 प्रतिशत रहा.

सोने, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदने के लिए धनतेरस को शुभ दिन माना जाता है और इसे भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. खरीदारी देर रात तक चलती है.

अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद (GJC) के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल ने कहा, “कमजोर रुपये के चलते आने वाले हफ्तों में सोने की दरों के 35,000-40,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचने की खबरों के बाद उपभोक्ता मांग में सुधार हुआ है. पिछले साल की तुलना में हमारी बिक्री में 10 प्रतिशत तक की बढ़त हुई है.”

विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) इंडिया के प्रबंध निदेशक सोमासुंदरम पीआर ने कहा, “उद्योग की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि बाजार में खरीदारों की अच्छी संख्या जरूर है, पर मांग मध्यम हो सकती है.”

संगठित कारोबारियों में, पी सी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक बलराम गर्ग ने कहा, “हम पिछली धनतेरस की तुलना में कारोबार के आकार में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी और मूल्य के संदर्भ में 15-18 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे हैं.”

केरल स्थित कल्याण ज्वेलर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक टीएस कल्याणारामन ने कहा, “हमने धनतेरस के दिन सकारात्मक रुझान देखा है और शुरुआती आंकड़ों के आधार पर पिछले साल की आय के मुकाबले इस बार आय में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा कि इस वृद्धि के लिए प्रमुख योगदान ग्राहकों का असंगठित क्षेत्र के मुकाबले कल्याण जैसे संगठित कारोबारियों की ओर रुख करना है. ये कंपनी भारत में 100 स्टोर का संचालन करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Dhanteras: सराफा कारोबार में 15% की तेजी, 32690 रु. रहा 10 ग्राम सोने का भाव

Go to Top