सर्वाधिक पढ़ी गईं

गोल्ड ETF में निवेश 7 साल के हाई पर, जनवरी में रहा 200 करोड़ रु

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उभरे भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए निवेशक सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं.

Updated: Feb 11, 2020 6:29 PM
Gold ETFs see inflow of Rs 200-cr in January; highest in 7 yearsImage: Reuters

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में जनवरी में शुद्ध निवेश 200 करोड़ रुपये रहा है. यह सात साल का सबसे ऊंचा स्तर है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उभरे भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए निवेशक सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. यह लगातार तीसरा महीना रहा, जब गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश आया है.

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में 202 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ. इससे पिछले महीने यह निवेश 27 करोड़ रुपये रहा था. नवंबर में इसमें 7.68 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. हालांकि, अक्टूबर में गोल्ड ईटीएफ से 31.45 करोड़ रुपये की निकासी की गई थी. सितंबर में इन कोषों में 44 करोड़ रुपये और अगस्त में 145 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था.

दिसंबर 2012 में रहा था 474 करोड़ रु

गोल्ड ईटीएफ में ताजा मासिक निवेश दिसंबर 2012 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. उस समय इसमें 474 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ शोध विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘गोल्ड ईटीएफ में जनवरी में निवेश का प्रवाह काफी मजबूत रहा. दिसंबर के 27 करोड़ रुपये की तुलना में यह काफी अधिक है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भू राजनीतिक तलाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से निवेशक सोने जैसे निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं.’’

Budget 2020: नए टैक्स सिस्टम और DDT पर म्यूचुअल फंड निवेशक हो रहे कनफ्यूज, इंडस्ट्री पर क्या होगा असर?

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. गोल्ड ETF में निवेश 7 साल के हाई पर, जनवरी में रहा 200 करोड़ रु

Go to Top