मुख्य समाचार:

Gold ETF में अगस्त के दौरान 145 करोड़ रुपये का निवेश, निवेशकों ने पकड़ी सुरक्षित निवेश की राह

यह नौ माह में पहली बार है जब गोल्ड ईटीएफ में निवेश देखा गया है.

September 10, 2019 6:22 PM
Gold ETF investment in august 2019, Gold ETF, how to invest in gold ETF, what is Gold exchange-traded funds, Association of Mutual Funds in India, AMFI latest report, mutual funds news in hindi, how to buy SIP, mutual fund investmentयह नौ माह में पहली बार है जब गोल्ड ईटीएफ में निवेश देखा गया है.

Gold ETF investment: गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) में अगस्त में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है. यह नौ माह में पहली बार है जब गोल्ड ईटीएफ में निवेश देखा गया है. रुपये के कमजोर पड़ने और सोने की कीमतों में तेजी के बीच गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़ा है. निवेशक इसे निवेश का सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं.

दिसंबर, 2012 के बाद यह गोल्ड ईटीएफ में यह सबसे ऊंचा निवेश है. उस साल ईटीएफ में 474 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. गोल्ड ईटीएफ में मासिक के साथ-साथ सालाना आधार पर भी वृद्धि देखी गई है.

पिछले साल नवंबर के बाद गोल्ड ETF में निवेश

जुलाई में गोल्ड ईटीएफ से 17.66 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी. जबकि अगस्त, 2018 में 45 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी. एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ में 145.29 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ. पिछले साल नवंबर के बाद गोल्ड ईटीएफ में निवेश हुआ है.

नवंबर, 2018 में गोल्ड ईटीएफ में 10 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. इससे पहले गोल्ड ईटीएफ में अक्टूबर, 2016 में 20 करोड़ रुपये और मई, 2013 में पांच करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. नए निवेश से अगस्त के अंत तक गोल्ड फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट 5,799 करोड़ रुपये हो गया. जुलाई के अंत तक यह 5,080 करोड़ रुपये था .

PPF: मंदी में भी पैसा डबल करने की गारंटी, अपने या बच्चे के नाम शुरू करें ये सरकारी स्कीम

सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ा

मॉर्निंगस्टार इंडिया के शोध प्रबंधक-निदेशक कौस्तुभ बेलापुरकर ने कहा, ‘‘कई महीनों में पहली बार है जब गोल्ड ईटीएफ में लिवाली देखी गई है. इसकी वजह सोने की कीमतों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी और रुपये का कमजोर पड़ना है. इसके चलते निवेशकों के बीच निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ा है.’’

विशेषज्ञों का कहना है कि देश में सोने की कीमतों में तेजी की वजह से निवेशक गोल्ड ईटीएफ में और निवेश कर सकते हैं. अगस्त के अंत में सोने की कीमत 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम के उच्च स्तर तक पहुंच गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Gold ETF में अगस्त के दौरान 145 करोड़ रुपये का निवेश, निवेशकों ने पकड़ी सुरक्षित निवेश की राह

Go to Top