सर्वाधिक पढ़ी गईं

21 हजार रु डिस्काउंट पर बिक रही है चांदी, सोना हाई से 6000 रु टूटा; दिवाली के पहले पैसा लगाने का मौका?

Gold, Silver Prices and Outlook: अगस्त में अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद सोने और चांदी में लगातार गिरावट आई है.

Updated: Sep 25, 2020 3:26 PM
Gold prices today, Silver prices today, Gold & Silver prices, gold outlook, silver outlook, gold and silver trading on discount, should you invest in gold and silver, gold diwali, silver diwali, gold MCX, silver MCX, why experts seen strong outlook of gold and silverGlobal fund managers are ready for extreme market volatility as they expect the outcome to be contested.

Gold, Silver Prices and Outlook: अगस्त में अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद सोने और चांदी में लगातार गिरावट आई है. पिछले 1 महीने से भी ज्यादा समय से उथल पुथल के बीच चांदी अपने रिकॉर्ड हाई से 21 हजार रुपये कमजोर होकर ट्रेड कर रहा है. वहीं सोना भी अपने पीक से करीब 6000 रुपये सस्ता हो चुका है. ऐसे में जो निवेशक इन दोनों सेफ हैपन माने जाने वाले एसेट में निवेश करने से चक गए थे, उन्हें एक बार फिर इसमें मौका दिख रहा है. एक्सपर्ट का भी मानना है कि सोने और चांदी में यह गिरावट मंदी नहीं है, बल्कि नए निवेशकों को अच्छा बेस मिला है. आने वाले दिनों में दोनों मेटल में अचछी तेजी दिख रही है. ऐसे में कुछ और गिरावट आने पर इनमें पैसा लगाना चाहिए.

चांदी: 21 हजार रुपये डिस्काउंट पर

चांदी ने अगस्त में एमसीएक्स पर अपना रिकॉर्ड हाई 79,723 रुपये प्रति किलो का भाव टच किया था. वहीं तबसे अबतक चांदी टूटकर 58,940 रुपये प्रति किलो पर आ गया है. यानी अगस्त के पीक से इसमें करीब 21 हजार रुपये की गिरावट आ चुकी है. हाजिर बाजार में भी यह अच्छा खासा सस्ता हो चुका है.

सोना: हाई से 6 हजार सस्ता

इसी तरह से सोना अगस्त में 56190 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था. तबसे अबतक सोना 6000 रुपये से ज्यादा कमजोर होकर 49,725 रुपये के भाव पर आ गया है. सोने में एक हफ्ते में करीब 3.76 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. 4 दिन में ही यह 2000 रुपये से ज्यादा टूट गया है.

क्यों आ रही है सोने और चांदी में गिरावट

सोने और चांदी में रिकॉर्ड हाई के बाद मुनाफा वसूली भी देखने को मिली है. डॉलर में मजबूती और कोरोना की वैक्सीन जल्द आने की उम्मीद ने सोने और चांदी पर दबाव बढ़ा दिया. पिछले दिनों पितृपक्ष चलने की वजह से भी सोने और चांदी में खरीददारी बंद रही. देशभर में फिजिकल बॉइंग सुधरी जरूर है, लेकिन कोविड 19 के पहले की तुलना में अभी भी कमजोर है. चांदी की इंडसिट्रयल डिमांड घटने से चांदी के भाव घटे हैं. पिछले दिनों शेयर बाजार में तेजी आने की वजह से भी इनमें निवेश घटा है.

आगे क्यों दिख रही है तेजी?

भारत में कोरोना वायरस के मामले अब 80 से 90 हजार प्रति दिन से भी ज्यादा आने लगे हैं. ऐसा ही रहा तो भारत जल्द ही लिस्ट में टॉप पर पहुंच सकता है. ऐसे में घरेलू बाजार में अनिश्चितता है. ग्लोबल स्तर पर भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.
मानसून बेहतर रहने से रूरल इलाकों में सोने और चांदी की डिमांड बढ़ने वाली है.
भारत में त्योहारों व शादियों का सीजन आ रहा है, लोग एक बार फिर सोना और चांदी खरीदेंगे.
यूएस में इलेक्शन होने जा रहे हैं, जिससे वहां आर्थिक अनिश्चितता बनी रहेगी. शिकागो फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष चार्ल्स इवांस ने पिछले दिनों कहा कि अगर कांग्रेस एक अतिरिक्त राजकोषीय पारित करने में विफल रहती है तो अमेरिकी अर्थव्यवस्था एक लंबे समय तक धीमी और सुस्ती दिखा सकती है.
डॉलर इंडेक्स में लगातार मजबूती आ रही है.
चीन ने जीडीपी पाजिटिव बताई है. वहां तेजी से इंडस्ट्रियल डिमांड बढ़ रही है.

सोने और चांदी में करना चाहिए निवेश

  • ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस Citi सोने का लेकर अभी भी बुलिश है. ब्रोकरेज ने सोने में अगले 3 महीने के लिए 2200 डॉलर/oz और 1 साल के लिए 2400 डॉलर/oz का टारगेट दिया है. करंट प्राइस 1880 डॉलर/oz है.
  • केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि सोना अभी 50200 का अहम लेवल तोड़कर 49,700 के आस पास ट्रेड कर रहा है. अगला सपोर्ट लेवल 49,475 रुपये है और यह टूटता है तो सोना 49,100 रुपये तक कमजोर हो सकता है. सोना अगर 48 हजार रुपये के आस पास आए तो इसमें एक बार फिर पैसा लगाने का मौका बनेगा. अगले 1 साल में यह फिर अपने रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंच सकता है.
  • एंजेल ब्रोकिंग में डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटीज एवं करेंसीज) अनुज गुप्ता का कहना है कि मौजूदा भाव चांदी में निवेश का अवसर है. दिवाली तक चांदी का भाव 70 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के पार जा सकता है. केडिया का कहना है कि चांदी का मौजूदा स्तर इसमें एंट्री करने का अवसर दे रही है. 1 साल में यह फिर 80 हजार रुपये के आस पास पहुंचती दिख रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 21 हजार रु डिस्काउंट पर बिक रही है चांदी, सोना हाई से 6000 रु टूटा; दिवाली के पहले पैसा लगाने का मौका?

Go to Top