Gold Prices Today, 26 July 2021: सोने ने लगाई 169 रुपये की छलांग, चांदी भी 396 रुपये बढ़ी, जानिए क्या है इस तेजी की वजह

Reasons of Gold Price Hike: सोने की कीमतों में आई तेजी के लिए जानकार अमेरिकी ट्रेज़री के यील्ड में गिरावट से लेकर कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों तक कई कारण बता रहे हैं.

अंतरराष्टीय बाजार में रिकवरी के कारण भारत में भी सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है.

Gold And Silver Prices Today, 26 July 2021: आज यानी सोमवार 26 जुलाई 2021 को सोने के दाम में प्रति दस ग्राम 169 रुपये का उछाल देखने को मिला. देश की राजधानी दिल्ली में दर ग्राम सोने का भाव बढ़कर 46,753 रुपये हो गया. जबकि पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दस ग्राम सोने का भाव 46,584 रुपये पर बंद हुआ था. चांदी के दाम में भी सोमवार को अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली है. जानकारों के मुताबिक दोनों ही कीमती धातुओं के दामों में आई इस तेजी के कुछ खास कारण हैं.

सोने में तेजी की क्या है वजह?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ (HDFC Securities) के मुताबिक सोने में इस तेजी के दो मुख्य कारण रहे : पहला, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में रिकवरी और दूसरा, डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में आई गिरावट. सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान भारतीय रुपये के एक्सचेंज रेट में 4 पैसे की गिरावट देखने को मिली और एक अमेरिकी डॉलर की कीमत बढ़कर 74 रुपये 44 पैसे हो गई. HDFC Securities के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल के मुताबिक डॉलर इंडेक्स में नरमी और अमेरिकी ट्रेज़री के यील्ड में गिरावट के कारण भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

चांदी के भाव में भी सोमवार को अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिली. एक किलो चांदी का दाम 65,684 से बढ़कर 66,080 रुपये पर जा पहुंचा. यानी एक किलो पर 396 रुपये की बढ़ोतरी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 5 डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी के साथ 1808 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है. हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में चांदी का दाम 25.32 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज़ (Motilal Oswal Financial Services) के वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी का मानना है कि सोने में तेजी के लिए अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के अलावा कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के इंफेक्शन में बढ़ोतरी से उपजी चिंताएं भी जिम्मेदार हैं. उनका कहना है कि मौजूदा हालात में बहुत से निवेशकों का ध्यान अमेरिका की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की इस हफ्ते होने वाली बैठक पर भी टिका हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News