मुख्य समाचार:

वैश्विक रुख, रुपये-कच्चे तेल की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा, चुनावों के नतीजे भी रहेंगे अहम

निवेशकों की नजर शुक्रवार को जारी होने वाले सितंबर तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों पर भी रहेगी.

November 25, 2018 3:09 PM
Global cues, rupee, oil to dictate market trend: Experts, stock market, shareइन आंकड़ों से मोटे तौर पर कुछ समय के लिये यह संकेत मिलेंगे कि आने वाले महीनों में आर्थिक परिदृश्य कैसा रहेगा. (PTI)

घरेलू शेयर बाजार में इस सप्ताह उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. बाजार की दिशा वैश्विक रुख, रुपये और कच्चे तेल की कीमतों से तय होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों की नजर शुक्रवार को जारी होने वाले सितंबर तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों पर भी रहेगी.

एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा, “भारतीय शेयर बाजार के लिये जीडीपी के आंकड़े सबसे अहम होंगे. इन आंकड़ों से मोटे तौर पर कुछ समय के लिये यह संकेत मिलेंगे कि आने वाले महीनों में आर्थिक परिदृश्य कैसा रहेगा.”

आगे कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और काफी कुछ इनके नतीजों पर भी निर्भर करेगा. इसके अलावा रुपये की चाल और कच्चे तेल के दाम भी कारोबारी धारणा को प्रभावित करेंगे.

वैश्विक बाजार की एफओएमसी बैठक पर भी रहेगी नजर

सैमको सिक्योरिटीज और स्टॉकनोट के संस्थापक और सीईओ जिमीत मोदी ने बताया, “इस सप्ताह बाजार के तय दायरे में रहने की उम्मीद है. दिसंबर के दूसरे सप्ताह में विधानसभा चुनाव के परिणामों से बाजार को दिशा मिल सकती है. लेकिन तब बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. साथ ही वैश्विक बाजार की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के विवरण (मिनट) पर भी नजर रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. वैश्विक रुख, रुपये-कच्चे तेल की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा, चुनावों के नतीजे भी रहेंगे अहम

Go to Top