सर्वाधिक पढ़ी गईं

शेयर बाजार में अभी बाकी है रैली! 2021 के अंत तक निफ्टी छू लेगा 15000 का स्तर: जेपी मॉर्गन

JP Morgan on Equity Market: ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन का मानना है कि 2021 में दिसंबर तक निफ्टी 15000 का स्तर छूने में कामयाब होगा.

Updated: Dec 15, 2020 4:06 PM
JP Morgan on Equity MarketJP Morgan on Equity Market: ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन का मानना है कि 2021 में दिसंबर तक निफ्टी 15000 का स्तर छूने में कामयाब होगा.

JP Morgan on Equity Market: घरेलू शेयर बाजार मार्च के लो से 80 फीसदी मजबूत हो चुका है. वहीं साल 2020 की बात करें तो बाजार में 12 फीसदी की ग्रोथ रही है. लेकिन ब्रोकरेज हाउस अभी बाजार में और रैली आती देख रहे हैं. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन का मानना है कि 2021 में दिसंबर तक निफ्टी 15000 का स्तर छूने में कामयाब होगा. हालांकि यह मौजूदा एक्सटेंडेड प्राइस टू अर्निंग कई गुना बनी रहे. इसके पहले बीएनपी परिबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2021 में सेंसेक्स 50500 के स्तर को छू सकता है.

भारतीय अर्थव्यवस्था अब तेजी से रिकवर

जेपी मॉर्गन ने यह भी कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से ही बेहतर कमाई के अनुमानों के आधार पर अपसाइड ग्रोथ के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है. जेपी मॉर्गन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब तेजी से रिकवर हो रही है, लेकिन कंज्यूमर्स का आत्मविश्वास और इनकम/मजदूरी अभी भी कमजोर बनी हुई है. मॉनेटरी पॉलिसी पहले से ही उतना अकोमोडेटिव बनी हुई, जितनी संभावना है. जेपी मॉर्गन के अनुसार जीडीपी अनुमानों में सुधार जरूर हुआ है लेकिन व्यापक रूप से अन्रिंग में सुधार के लिए एक्टिवविटी अभी कमजोर है.

कोरोना वैक्सीन बाजार में जल्द आने की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की अनिश्चितता खत्म हो गई है. कोरोना वैक्सीन बाजार में जल्द आने की उम्मीद है. केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उपाय कर रहे हैं. अभी की बात करें तो ग्लोबल टाइड यानी ग्लोबल बाजारों में तेजी के चलते घरेलू बाजार में भी तेजी है. 2 ईयर फारवर्ड बेसिस पर, MSCI इंडिया औसत P/E (15 साल के हाई के करीब) की तुलना में ज्यादा है, लेकिन एक एवरेज P/E प्रीमियम EM पर.

सेंसेक्स छू सकता है 50500 का स्तर

अंतरराष्ट्रीय बैंक BNP परिबास ने साल 2021 के लिए भारतीय शेयर बाजार पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखी है. फ्रेंच इंटरनेशनल बैंकिंग ग्रुप BNP परिबास का मानना है कि साल 2021 में S&P BSE सेंसेक्स 50,500 का स्तर छूने में कामयाब रहेगा. इस लिहाज से बाजार में मौजूदा स्तर से 9.5 फीसदी की तेजी आ सकती है. भारतीय शेयर बाजार के अलावा BNP परिबास चीन, इंडोनेशिया और कोरियाई बाजार पर भी बुलिश है. बता दें कि इसके पहले मॉर्गन एंड स्टैनले ने भी साल 2021 में सेंसेक्स के 50 हजार का आंकड़ा छूने का अनुमान जताया है.

अंतरराष्ट्रीय बैंक ने कहा कि भारत और चीन के बाजार को कुछ वजहों से फायदा मिल रहा है. दोनों ही देशों का लांग टर्म के लिए इकोनॉमी को मजबूत करने पर फोकस है. इसके अलावा दोनों ही देशों में डिमांड बढ़ाने के मजबूत उपाय किए जा रहे हैं. इसके अलावा निवेश के उपायों पर भी जोर है. भारतीय बाजार को एक और फासदा है कि यहां क्वालिटी स्टॉक्स की उपलब्धता ज्यादा है. बीएनपी परिबास ने 2021 के लिए अपनी एशिया स्ट्रैटेजी रिपोर्ट में कहा कि हाई क्वालिटी वाले मार्केट लीडर्स की उपलब्धता के लिए एशियाई देशों के बीच भारत पर वेटेज अधिक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. शेयर बाजार में अभी बाकी है रैली! 2021 के अंत तक निफ्टी छू लेगा 15000 का स्तर: जेपी मॉर्गन

Go to Top