सर्वाधिक पढ़ी गईं

Glenmark Life Sciences Listing: ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज की मार्केट में फीकी रही शुरुआत, 4% प्रीमियम के साथ हुई लिस्टेड

Glenmark Life Sciences Listing: ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के शेयरों की आज मार्केट में फीकी शुरुआत हुई.

Updated: Aug 06, 2021 11:40 AM
Glenmark Life Sciences listing: No bumper gains shares debut at 4 percent premium to IPO priceग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था.

Glenmark Life Sciences Listing: ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के शेयरों की आज मार्केट में फीकी शुरुआत हुई. इसके शेयरों की 720 रुपये प्रति शेयर के आईपीओ प्राइस के मुकाबले 750 रुपये के भाव पर ट्रेडिंग शुरू हुई यानी करीब 4.32 फीसदी प्रीमियम पर. हालांकि धीरे-धीरे इसके शेयरों में तेजी आई और इसके भाव 7.02 फीसदी की तेजी के साथ बीएसई पर 770.55 रुपये के भाव पर पहुंच गए.
ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था. यह कंपनी मार्केट में लिस्टेड ग्लेनमार्क फार्मा की एक इकाई है जो हाई वैल्यू, नॉन-कमोडिटाइज्ड एपीआई को डेवलप और मैन्यूफैक्चर करती है और इसके पोर्टफोलियो मों करीब 120 प्रॉडक्ट्स हैं. लिस्टिंग के समय इसकी मार्केट कैप 9203 करोड़ रुपये थी.

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का लाइव प्राइस यहां देखें

44.17 गुना सब्सक्राइब हुआ था आईपीओ

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का आईपीओ 27-19 जुलाई तक खुला था. इस आईपीओ को निवेशकों ने 44.17 गुना सब्सक्राइब किया था. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 14.63 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (एनआईआई) के लिए आरक्षित हिस्सा 122.54 गुना और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित हिस्सा 36.97 गुना सब्सक्राइब हुआ था. 1541 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 1060 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर इशू किए गए हैं और शेष शेयर ओएफएस (ऑफर फॉर सेल) के जरिए जारी किए गए हैं. इस आईपीओ के तहत दो रुपये के फेस वैल्यू के शेयरों का प्राइस बैंड 695-720 रुपये रखा गया था और 20 शेयरों का लॉट साइज था.

Gold Investment Strategy: गोल्ड में निवेश को लेकर ऐसे बनाएं स्ट्रेटजी, पोर्टफोलियो में इतना एक्सपोजर होना है जरूरी

एक्सपर्ट ने दी थी सबस्क्राइब की रेटिंग

  • ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के पोर्टफोलियो में 120 मॉलिक्यूल्स शामिल हैं जिसमें से अधिकतर नॉन-कमोडिटी हैं. अशीका स्टॉक ब्रोकिंग के नोट के मुताबिक Commoditized साधारण मॉलिक्यूल्स होते हैं जबकि Non-Commoditized Molecules लार्ज व कांप्लैक्स होते हैं और इनकी कीमत भी अधिक होती है. अशीका स्टॉक ब्रोकिंक के नोट के मुताबिक अपर प्राइस बैंड के आधार पर इशू के बाद पीई वैल्यूएशन 25.1x है जबकि लिस्टेड पिअर्स 30x-60x पर ट्रेड हो रहे हैं और इंडस्ट्री का औसत 40x है. ऐसे में ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का आईपीओ पिअर्स के मुकाबले डिस्काउंट पर है. ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है. कंपनी का फोकस आरएंडडी, विस्तारीकरण, सीडीएमओ सर्विसेज में ग्रोथ अपॉर्च्यूनिटी व कांप्लेक्स एपीआई पोर्टफोलियो में विस्तार पर है. इसके चलते अशीका स्टॉक ब्रोकिंग ने इशू को सब्सक्राइब की रेटिंग दी थी..
  • प्रभुदास लीलाधर के एनालिस्ट के मुताबिक अपर प्राइस बैंड के आधार पर कंपनी का पीई वैल्यूएशन 22.1 गुना है तो बेहतर प्राइस है. प्रमुख एपीआई की मैन्यूफैक्चिरिंग क्षमता, वैश्विक ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध, कॉस्ट लीडरशिप, आरएंडडी पर फोकस और अनुभवी मैनेजमेंट टीम के चलते ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने भी इशू को सब्सक्राइब की रेटिंग दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Glenmark Life Sciences Listing: ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज की मार्केट में फीकी रही शुरुआत, 4% प्रीमियम के साथ हुई लिस्टेड
Tags:IPO

Go to Top