सर्वाधिक पढ़ी गईं

Glenmark Life Sciences IPO: ग्लेनमार्क आईपीओ सब्सक्राइब करने का आज आखिरी मौका, पैसे लगाने के लिए एक्सपर्ट की ये है राय

Glenmark Life Sciences का 1541 करोड़ रुपये के आईपीओ के सब्सक्रिप्शन का आज 29 जुलाई को आखिरी मौका है. कमजोर मार्केट सेंटिमेंट के बावजूद अब तक निवेशकों को इसे भरपूर समर्थन मिला है.

July 29, 2021 1:13 PM
Glenmark Life Sciences IPO last day today Should you subscribe Grey market premium moderate strong responseग्लेनमार्क फार्मा की सब्सडियरी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के आईपीओ के लिए निवेशक 20 शेयरों के लॉट में बिड लगा सकते हैं. इसके लिए 695-720 रुपये प्रति शेयर का भाव तय किया गया है.

Glenmark Life Sciences IPO: ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का 1541 करोड़ रुपये के आईपीओ के सब्सक्रिप्शन का आज 29 जुलाई को आखिरी मौका है. कमजोर मार्केट सेंटिमेंट के बावजूद अब तक निवेशकों को इसे भरपूर समर्थन मिला है. अब तक इसका आईपीओ 5.39 गुना सब्सक्राइब हो चुका है जिसमें खुदरा निवेशकों ने अपने आरक्षित हिस्से के लिए सबसे अधिक 9.51 गुना सब्सक्राइब किया है. ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयर्स मॉडेरेट प्रीमियम के साथ ट्रेड हो रहे हैं. अधिकतर एक्सपर्ट ने इसे सब्सक्राइब करने की सलाह दी है.

ग्लेनमार्क फार्मा की सब्सिडयरी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज हाई वैल्यू, एपीआई बनाने वाली दिग्गज कंपनी है. इसके दुनिया भर की दिग्गज जेनेरिक कंपनियों के साथ कारोबारी संबंध हैं. आईपीओ की सफलता के बाद यह कंपनी डिविस लैब, लौरेस लैब्स, सोलेरा एक्टिव फार्मा साइंसेज और शिल्पा मेडीकेयर जैसे पिअर्स को ज्वाइन करेगी.

Tatva Chitan Pharma Listing: तत्व चिंतन फार्मा की मार्केट में जबरदस्त एंट्री, आईपीओ निवेशकों को मिला बंपर रिटर्न

सब्सक्रिप्शन के लिए ये है एक्सपर्ट की राय

  • ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के पोर्टफोलियो में 120 मॉलिक्यूल्स शामिल हैं जिसमें से अधिकतर नॉन-कमोडिटी हैं. अशीका स्टॉक ब्रोकिंग के नोट के मुताबिक Commoditized साधारण मॉलिक्यूल्स होते हैं जबकि Non-Commoditized Molecules लार्ज व कांप्लैक्स होते हैं और इनकी कीमत भी अधिक होती है. अशीका स्टॉक ब्रोकिंक के नोट के मुताबिक अपर प्राइस बैंड के आधार पर इशू के बाद पीई वैल्यूएशन 25.1x है जबकि लिस्टेड पिअर्स 30x-60x पर ट्रेड हो रहे हैं और इंडस्ट्री का औसत 40x है. ऐसे में ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का आईपीओ पिअर्स के मुकाबले डिस्काउंट पर है. ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है. कंपनी का फोकस आरएंडडी, विस्तारीकरण, सीडीएमओ सर्विसेज में ग्रोथ अपॉर्च्यूनिटी व कांप्लेक्स एपीआई पोर्टफोलियो में विस्तार पर है. इसके चलते अशीका स्टॉक ब्रोकिंग ने इशू को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.
  • प्रभुदास लीलाधर के एनालिस्ट का मानना है कि अपर प्राइस बैंड के आधार पर कंपनी का पीई वैल्यूएशन 22.1 गुना है तो बेहतर प्राइस है. प्रमुख एपीआई की मैन्यूफैक्चिरिंग क्षमता, वैश्विक ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध, कॉस्ट लीडरशिप, आरएंडडी पर फोकस और अनुभवी मैनेजमेंट टीम के चलते ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने इशू को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

20 शेयरों का लॉट साइज

ग्लेनमार्क फार्मा की सब्सडियरी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के आईपीओ के लिए निवेशक 20 शेयरों के लॉट में बिड लगा सकते हैं. इसके लिए 695-720 रुपये प्रति शेयर का भाव तय किया गया है यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14400 रुपये का निवेश करना होगा. 756.8 करोड़ रुपये के 50 फीसदी शेयरों को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) और 227 करोड़ रुपये के 15 फीसदी हिस्से को नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के लिए आरक्षित रखा गया है. 35 फीसदी इश्यू जिसकी वैल्यू करीब 529 करोड़ रुपये है, खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है. नए जारी किए जाने वाले शेयरों से मिले फंड का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर और आउटस्टैंडिंग खरीदारी के लिए किया जाएगा.
(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Glenmark Life Sciences IPO: ग्लेनमार्क आईपीओ सब्सक्राइब करने का आज आखिरी मौका, पैसे लगाने के लिए एक्सपर्ट की ये है राय
Tags:IPO

Go to Top