सर्वाधिक पढ़ी गईं

10 ग्राम ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड लेने पर 500 रुपये का डिस्काउंट

बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघर और NSE और BSE के जरिए की जाएगी.

Updated: Oct 13, 2018 5:03 PM
Gold, gold bond, gold bond price, gold bond offers, how to buy gold bond, rbi, nse, SHCIL, BSE, government bond, business news in hindiबॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघर और NSE और BSE के जरिए की जाएगी. (Reuters)

सरकार ने सोमवार को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की नई सीरीज के लिए सरकार ने कीमत 3,146 रुपये प्रति ग्राम तय की है. वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि RBI से मशवरे के बाद भारत सरकार ने इश्यू कीमत से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल मोड से पेमेंट करते हैं.

ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू मूल्य सोने के 3,096 रुपये प्रति ग्राम होगा.

RBI ने इस हफ्ते जारी किए गए एक रिलीज में कहा था कि अक्टूबर 2018 से फरवरी 201 9 तक हर महीने गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे. बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघर और NSE और BSE के जरिए की जाएगी.

इस योजना की सदस्यता के लिए पहली किस्त अक्टूबर 15-19 को खुलेगी और 23 अक्टूबर को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. अगली किस्त के लिए 5-9 नवंबर तक सदस्यता ली जा सकती है और 13 नवंबर को बॉन्ड जारी किए जाएंगे.

इसके बाद 24-28 दिसंबर के बीच सदस्यता ली जा सकती है और 1 जनवरी, 2019 को बॉन्ड  जारी किए जाएंगे. इसके बाद 14-18 जनवरी के बीच सदस्यता ली जा सकती है और 22 जनवरी, 2019 को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. अंतिम किस्त 4-8 फरवरी को खुलेगी और इसके लिए 12 फरवरी को बॉन्ड जारी किए जाएंगे.

नवंबर 2015 में फिजिकल सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत को फाइनेंशियल सेविंग्स में बदलने के लक्ष्य को लेकर यह योजना शुरू की गई थी. इसके तहत, बांड सोने के एक ग्राम और मल्टिपल में में होते हैं. एक वित्तीय वर्ष में, बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम का निवेश किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 10 ग्राम ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड लेने पर 500 रुपये का डिस्काउंट

Go to Top