सर्वाधिक पढ़ी गईं

Future-Reliance Deal: सुप्रीम कोर्ट का अमेजन की याचिका पर फ्यूचर रिटेल, अन्य को नोटिस; तीन हफ्तों में मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) और अन्य से अमेजन की याचिका पर जवाब मांगा है.

February 22, 2021 4:32 PM
Future Reliance Deal supreme court sends notice to future retail and others on amazon pleaसुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) और अन्य से अमेजन की याचिका पर जवाब मांगा है.

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) और अन्य से अमेजन की याचिका पर जवाब मांगा है. अमेजन की याचिका फ्यूचर-रिलायंस डील पर दिल्ली हाई कोर्ट के यथास्थिति को बनाए रखने के निर्देश के खिलाफ है. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के सामने कार्यवाही चलती रहेगी लेकिन यह FRL के रिलायंस के साथ एकीकरण पर कोई आखिरी आदेश नहीं देगी. जस्टिस आर एफ नरिमन और बी आर गवाई ने FRL, चेयरपर्सन किशोर बियानी और अन्य को नोटिस जारी किए हैं और उनके जवाब मांगे हैं.

पांच हफ्ते बाद होगी अपील पर सुनवाई

बेंच ने कहा कि जवाब को तीन हफ्तों में फाइल करना होगा और प्रत्युत्तर (rejoinder) उसके दो हफ्तों बाद फाइल करना है. इसके आगे कहा गया है कि अपील की सुनवाई को पांच हफ्ते बाद के लिए लिस्ट किया गया है. दिल्ली हाई कोर्ट ने 8 फरवरी को अपने एक जज के निर्देश को रोक दिया था. FRL और वैधानिक अथॉरिटीज को रिलायंस रिटेल के साथ 24,713 करोड़ रुपये की डील के संबंध में यथास्थिति बरकरार रखने का निर्देश था. अंतरिम निर्देश FRL की 2 फरवरी के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर था.

हाईकोर्ट बेंच ने अमेजन की उस प्रार्थना को भी नकार दिया, जिसमें उसके आदेश को एक हफ्ते के लिए निलंबित रखने के लिए कहा गया था, जिससे वह उपयुक्त समाधानों को खोज सके.

Stock Market Crash: इन 6 वजहों से सेंसेक्स 1100 अंक टूटा, निवेशकों ने गंवा दिए 3.3 लाख करोड़

क्या है मामला ?

29 अगस्त 2020 को फ्यूचर ग्रुप ने एलान किया था कि वह उसका रिटेल और होलसेल कारोबार रिलायंस रिटेल को बेचेगी, जिसका स्वामित्व समूह RIL के पास है. यह डील 24,713 करोड़ रुपये की है. अक्टूबर 2020 में, अमेजन ने फ्यूचर ग्रुप को सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) में ले गई थी, जहां उसका कहना था कि फ्यूचर ग्रुप ने प्रतिद्वंद्वी रिलायंस के साथ डील करके कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Future-Reliance Deal: सुप्रीम कोर्ट का अमेजन की याचिका पर फ्यूचर रिटेल, अन्य को नोटिस; तीन हफ्तों में मांगा जवाब

Go to Top