सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारतीय कंपनियों ने कॉरपोरेट बॉन्ड से अप्रैल-सितंबर में जुटाए 2 लाख करोड़, पिछले साल से 38% कम है ये आंकड़ा

सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर की अवधि में कॉरपोरेट बॉन्ड के निजी नियोजन के जरिए 2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं.

October 15, 2018 7:36 PM
Fundraising, indian companies, debt placement slumps, 2 lakh cr, Apr-Sep, bond, financial express hindiसूचीबद्ध भारतीय कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर की अवधि में कॉरपोरेट बॉन्ड के निजी नियोजन के जरिए 2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. (Photo source- Reuters)

सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर की अवधि में कॉरपोरेट बॉन्ड के निजी नियोजन के जरिए 2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार ये एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 38 प्रतिशत की गिरावट है.

कंपनियों द्वारा ये राशि मुख्य रूप से कारोबार के विस्तार, कार्यशील पूंजी की जरूरत को पूरा करने और मौजूदा कर्ज के बोझ को कम करने के लिए जुटाई गई है. पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनियों ने इस तरह से 6 लाख करोड़ रुपये जुटाए थे.

आंकड़ों के अनुसार BSE और NSE में सूचीबद्ध कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में बॉन्ड के निजी नियोजन से 2.01 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में जुटाई गई राशि 3.24 लाख करोड़ रुपये से 38 प्रतिशत कम है.

आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-सितंबर के दौरान कुल 1,173 निर्गम जारी किए गए. एक साल पहले समान अवधि में ये आंकड़ा 1,459 का था.
बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में इस तरह से कम राशि जुटने की वजह है कि कंपनियों ने कोष जुटाने के लिए इक्विटी मार्ग को प्राथमिकता दी. कंपनियों द्वारा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) और अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) के जरिए कोष जुटाने पर ध्यान दिया गया.

पिछले महीने SEBI के निदेशक मंडल ने बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों के लिए अपनी दीर्घावधि की ऋण की जरूरत का कम से कम 25 प्रतिशत कॉरपोरेट बॉन्ड के जरिए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. ये 1 अप्रैल, 2019 से लागू होना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारतीय कंपनियों ने कॉरपोरेट बॉन्ड से अप्रैल-सितंबर में जुटाए 2 लाख करोड़, पिछले साल से 38% कम है ये आंकड़ा

Go to Top