मुख्य समाचार:

FSSAI ने दी 3 महीने की और मोहलत, आटा-मैदा के पैकेटों पर लगाना होना नया लेबल

तीन महीने के भीतर सभी खाद्य कारोबारियों को आटा के साथ लेबल पर ‘Wheat Flour’ और और मैदा के साथ ‘Refind Wheat Flour’ लिखना अनिवार्य कर दिया गया है.

May 3, 2019 2:50 PM
wheat flour, refined wheat flour, maida, aata, fssai, food product labelling, आटा, मैदा, व्हीट फ्लोर, रिफाइंड व्हीट फ्लोर, whole wheat flour,मैदे को भी ‘Wheat Flour’ लिखने से भ्रम की स्थिति बन रही थी.

सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई के निर्देश के अनुसार, खाद्यान्न व्यापारियों को उनके खाद्य उत्पादों के नाम का लेबल ‘आटा’ और ‘मैदा’ के साथ ही अग्रेंजी में भी लिखने को कहा है. इसके लिये उन्हें आटा के साथ लेबल पर ‘Wheat Flour’ और और मैदा के साथ ‘Refind Wheat Flour’ भी लिखने को कहा है. इसके लिये उन्हें तीन महीने का और समय दिया गया है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (FSSAI) ने अपने नवीनतम आदेश में कहा कि उसके आदेश के अनुपालन की समयसीमा 30 अप्रैल को समाप्त हो गयी लेकिन उद्योग के अनुरोध पर समयसीमा को तीन माह बढ़ाया गया है.

मैदे को भी ‘Wheat Flour’ लिखने से बन रही थी भ्रम की स्थिति

पहले के आदेश के अनुसार, खाद्य व्यावसायियों को उत्पाद में एकल रूप में इस्तेमाल और उपयुक्त की गई सामग्री के अनुसार ‘आटा’ को ‘होल व्हीट फ्लोर’ लेबल और ‘मैदा’ को ‘रिफाइंड व्हीट फ्लोर’ के रूप में लेबल करने के लिए कहा गया था. नया आदेश इसलिए जारी करना पड़ा क्योंकि कारोबारी खाद्य उत्पादों के लेबल पर ‘मैदा’ को अंग्रेजी में ”व्हीट फ्लोर” लिख रहे थे. इससे उत्पाद के घटकों की प्रकृति के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पा रही थी. उपभोक्ताओं के साथ ही प्रवर्तन अधिकारियों को भी इसमें भ्रम पैदा हो रहा था. एफएसएसएआई ने अपने ताजा आदेश में इस स्थिति को स्पष्ट करने का प्रयास किया है.

नए आदेश में आटा पर ‘Whole Wheat Flour’ की बजाय ‘Wheat Flour’

नये आदेश में आटा को ‘Whole Wheat Flour’ के स्थान पर ‘Wheat Flour’ वहीं मैदा के लिये ‘Refind Wheat Flour’ का इस्तेमाल करने को कहा है. उत्पाद के लेबल पर इस बदलाव के लिये तीन माह का समय भी दिया गया है. इसके अलावा एफएसएसएआई के आदेश के मुताबिक लेबल यदि हिंदी में है तो कारोबारी ‘आटा’ और ‘मैदा’ नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FSSAI ने दी 3 महीने की और मोहलत, आटा-मैदा के पैकेटों पर लगाना होना नया लेबल

Go to Top